सोमवार, 1 जून 2009

ग्वालियर में लक्ष्य से अधिक 61 हजार मे. टन गेहूँ उपार्जित

ग्वालियर में लक्ष्य से अधिक 61 हजार मे. टन गेहूँ उपार्जित

प्रदेश में 17 लाख 6003 मे. टन गेहूँ का उपार्जन

Due to Undeclared Day & Night Power Cut at Morena in Chambal Valley, This News Cant Release in instance , We are Sorry for this.

ग्वालियर 29 मई 09 । समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन में ग्वालियर जिले के 34  केन्द्रो पर अब तक लक्ष्य से अधिक 61 हजार मे. टन गेहूँ का उपार्जन कर लिया गया है । जिले का इस वर्ष का लक्ष्य 53 हजार क्विंटल निर्धारित किया गया था। ग्वालियर नगर की लक्ष्मीगंज मंडी में जगनपुरा प्राथमिक सहकारी समिति द्वारा अब तक 35 हजार 66 क्विंटल गेहूँ उपार्जित कर किसानों को 3 करोड़ 63 लाख रूपये का भुगतान किया जा चुका है । दो अन्य सहकारी समितियों तिघरा तथा गिरवाई ने भी लक्ष्मीगंज मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूँ का उपार्जन किया है । तिघरा प्राथमिक सहकारी समिति लगभग 25 हजार क्विंटल गेहूँ उपार्जन के उपरांत वापिस जा चुकी है । गिरवाई प्राथमिक समिति ने 21 मई से गेहूँ उपार्जन का कार्य आरंभ किया तथा अब तक दो हजार 525 क्विंटल गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी की है ।

प्रदेश में 20 मार्च से शुरू समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का सिलसिला 15 जून को थम जाएगा। इस साल कुल 20 लाख मे.टन खरीदी के लक्ष्य को साधते हुए 25 मई तक 17 लाख 6003 मे.टन. गेहूँ उपार्जित किया जा चुका है। किसानों को अब तक एक हजार 794 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया है और कुल 16 लाख 16 हजार मे.टन माल को गोदामों में सुरक्षित पहुँचा दिया गया है।

प्रदेश में इस साल तयशुदा वक्त से 11 दिन पहले 20 मार्च को समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदने का सिलसिला शुरू हुआ था। राज्य सरकार की खास मंशा के तहत इस साल समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में सिर्फ स्थानीय किसानों को फायदा पहुँचाने की रणनीति तैयार की गई। यही नहीं, इस प्रक्रिया को साफ-सुथरा बनाने के लिए बिचौलियों को काफी हद तक मैदान से बाहर भी किया गया है। इस कार्रवाई को व्यापक सराहना मिली तथा उपार्जन मुहिम शुरू होते ही हर दिन केन्द्रों पर बड़ी मात्रा में खरीदी दर्ज हुई।

25 मई तक की तैयार रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक 9 लाख 63 हजार मे. टन गेहूँ नागरिक आपूर्ति निगम ने और उसके बाद राज्य विपणन संघ ने 4 लाख 67 हजार मे.टन. और भारतीय खाद्य निगम ने 2 लाख 75 हजार मे.टन गेहूँ खरीदा है। सबसे ज्यादा 6 लाख 50 हजार मे.टन गेहूँ की खरीदी होशंगाबाद संभाग में दर्ज हुई है।

उपार्जित गेहूँ के भण्डारण की कार्रवाई भी सतत जारी है और 25 मई तक ही 16 लाख 16 हजार मे.टन गेहूँ को गोदामों में सुरक्षित पहुंचा दिया गया था। शेष माल के परिवहन की कार्रवाई लगातार जारी है।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: