मंगलवार, 16 जून 2009

खसरा बन सकता है खतरा : बच्चों को टीका जरूर लगवाएँ

खसरा बन सकता है खतरा : बच्चों को टीका जरूर लगवाएँ

ग्वालियर 15 जून 09 । खसरा बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है। इस बीमारी से बच्चों को सिर्फ टीका मेहफूज रख सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को इस खतरे के प्रति आगाह करते हुए बच्चों को 9 माह की उम्र पूरा होने पर टीका लगवाने की सलाह दी है।

       खसरे से बचाव के लिये ग्व्ाालियर जिले के सभी  गांवों  में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। खसरे का टीका प्रत्येक बच्चे को नौ माह की उम्र पूरी होने के बाद बारह माह की उम्र से पहले जरूर लगवा लेना चाहिये। इस टीके को केवल एक ही बार लगवाने से खसरा की बीमारी से बचा जा सकता है। बच्चों की छ: जानलेवा बीमारियों में खसरा बीमारी सबसे ज्यादा घातक होती है। अधिकतर लोग अंधविश्वास के कारण इस बीमारी को छिपाते हैं तथा इलाज लेने से डरते हैं।

       खसरा बीमारी में तेज बुखार, बहती नाक, पनीली व लाल आंखें, चेहरे व कानों के पीछे व पूरे शरीर पर लाल छोटे एक से दाने हो जाते हैं और ये लक्षण पांच दिन रहते हैं। खसरा की बीमारी बहुत संक्रामक है। घर में एक बच्चे को यह बीमारी हो जाने पर घर के अन्य बच्चों तथा आस-पड़ोस के बच्चों जिन्हें खसरे का टीका नहीं लगा होता है, उन्हें भी यह बीमारी हो सकती है। खसरे से बीमार बच्चों को साफ और ताजा बना हुआ खाना खिलाने तथा उबालकर ठंडा किया हुआ पानी पिलाते रहने की सलाह दी गई है। यह भी सुझाया गया है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क कर विटामिन ए की खुराक भी बच्चों को अवश्य पिलवायें। बच्चों को यदि कोई टीके लगने से छूट गये हों तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता से मिलकर इन टीकों की पूरी खुराक लगवा लें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: