बुधवार, 29 जुलाई 2009

मुरार नदी के किनारे बनेगी पक्की सड़क

मुरार नदी के किनारे बनेगी पक्की सड़क

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर एस्टीमेट तैयार करने के दिये निर्देश

ग्वालियर 28 जुलाई 09। मुरार-बारादरी मार्ग से यातायात के दबाव को कम करने तथा शहर के लोगों को वैकल्पिक मार्ग मुहैया कराने के मकसद से जिला प्रशासन ने मुरार नदी के किनारे-किनारे सीमेण्ट कांक्रीट युक्त पक्की सड़क बनाने का निर्णय लिया है। करीबन 17 किलोमीटर लंबाई की यह सड़क  अलग अलग चरणों में पूर्ण की जायेगी। इस सिलसिले में आज जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों की बैठक  लेकर सड़क के एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिये।

      बैठक में बताया गया कि राजस्व विभाग द्वारा इस पूरी सड़क का सर्वे किया जा चुका है और जल संसाधन विभाग ने सड़क बनाने के लिहाज से मर्सीहोम से कुम्हरपुरा ब्रिज तक का सर्वे कर लिया है। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने प्रथम चरण में कालपी ब्रिज से कुम्हरपुरा व कुम्हरपुरा से हुरावली रोड तक की सड़क के प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने तकनीकी अधिकारियों को हिदायत दी कि सड़क के प्राक्कलन तैयार करते समय नदी में आने वाले पानी के अधिकतम स्तर का ध्यान रखें। साथ ही उन लिंक रोड़ों का आंकलन भी कर लें जिनसे स्थानीय यातायात को इस रोड पर डायवर्ट किया जा सके। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से एस्टीमेट में करीबन साढ़े सात मीटर चौड़ाई की सड़क का प्रावधान करने को कहा है। उन्होंने बताया कि शासन के विभिन्न मदों से प्राप्त धनराशि के आधार पर चरणबध्द तरीके से यह सड़क बनाई जायेगी। बैठक में बताया गया कि मुरार नदी के किनारे बनाई जा रही सड़क के लिये राजस्व विभाग ने मर्सीहोम कोटेसराय से जड़ेरूआ डैम तक सर्वे कराया है।

      यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में नजूल अधिकारी श्री राजेश बाथम व कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन श्री त्यागी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: