मंगलवार, 28 जुलाई 2009

अतिक्रमण न हटाने पर भवन अधिकारी की दो वेतनवृध्दि रोकने के निर्देश

अतिक्रमण न हटाने पर भवन अधिकारी की दो वेतनवृध्दि रोकने के निर्देश

ग्वालियर दिनांक 28.07.2009- मुरार में गुर्जर भवन के पीछे नाले पर अतिक्रमण कर बनाये गये शिवमारूती सर्विस स्टेशन पेट्रोलपम्प के पास से अतिक्रमण न हटाये जाने के कारण निगमायुक्त द्वारा संबंधित भवन अधिकारी पवन सिंघल की दो वार्षिक वेतन वृध्दियां रोकने के निर्देश दिये तथा सिटीप्लानर को कारण बताओं नोटिस जारी करने के भी निर्देश जारी किये गये। उक्त निर्देश आज जनसुनवाई के दौरान मुरार क्षेत्र के नागरिकों द्वारा नाले पर किये जा रहे अतिक्रमण की शिकायतों के क्रम में दिये गये।

       निगमायुक्त द्वारा पूर्व में भी इस अतिक्रमण की शिकायतों के निराकरण हेतु अधिकारियों को निेर्दश दिये थे लेकिन सरकारी जमीन पर इस अतिक्रमण को रोकने हेतु भवन अधिकारी द्वारा टालम-टोल की जा रही थी। आज के जनसुनवाई कार्यक्रम में इन्द्रानगर कॉलोनी में सफाई, कब्रिस्तान में अतिक्रमण दीनदयाल नगर में ई.एम. 67 के पास चैम्बर सफाई न होने जैसी अनेक शिकायतें मिली निगमायुक्त द्वारा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को 7 दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। रामाजी का पुरा, टिल्लू बाबा की पहाड़िया पानी की लाईन टूटने की भी शिकायत स्थानीय नागरिकों द्वारा की गई जिसे दो दिन में जोड़ने के निर्देशदिये गये। जनसुनवाई के दौरान सीवर प्रोजेक्ट की भी अनेक शिकायतें प्राप्त हुई निगमायुक्त द्वारा कौशलेन्द्र सिंह भदौरिया को निर्देश दिये कि पी.एच.ई. प्रोजेक्ट के अधिकारियों को निर्देशित करें कि आगामी जनसुनवाई से महाराज बाड़ा सहित चारों उपनगरीय कार्यालयों पर अपना एक अधिकारी उपस्थित रखें ताकि पी.एच.ई. प्रोजेक्ट की समस्याओं का स्थल पर ही निराकरण हो सके।

       जनसुनवाई के दौरान वार्ड क्र. 51 में बसौर वाली गली में मलबा पाये जाने, साकेतनगर में ट्सूवबैल सूख जाने से पानी की समस्या की शिकायतें भी प्राप्त हुई। निगमायुक्त द्वारा प्रोजेक्ट उदय के तहत उक्त समस्या के निराकरण्ा हेतु आश्वसान दिया। उपनगरीय क्षेत्रीय कार्यालय क्र. 46 की पुलिया की मरम्मत तथा मुरार के वार्ड 23 की गली न. 2 की टयूवलाईट बंद होने की शिकायतों का भी अंदर 24 घण्टे निदान करने का निर्देश निगमायुक्त द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों को दिया गया।

       जनसुनवाई के दौरान सिंधिया नगर में सुअर पालकों द्वारा आंतक एवं प्रदूषण फैलाने की शिकायतें प्राप्त हुई जिस पर निगमायुक्त द्वारा स्वास्थ्य अधिकारी सुभाष गुप्ता सुअर पालकों के विरूद्व न्यायालय में प्रकरण दायर करने के निर्देश दिये। चुन्नी का पुरा में नया शौचालय बनाने की मांग पर निगमायुक्त द्वारा अधीक्षणयंत्री चतुर सिंह यादव को शौचालय बनाये जाने हेतु निर्देश दिये।

आज की बैठक में नगर निगम के पार्षद पुष्पेन्द्र सिंह किराड़ पार्षद वार्ड क्र. 3  ्वारा भी सिंधिया नगर नाले के ऊपर से अतिक्रमण हटाने की शिकायत पर जनसुनवाई के दौरान दर्ज कराई जिस पर निगमायुक्त द्वारा तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उपनगर ग्वालियर क्षेत्र में पानी से संबंधित एक आवेदन को छोड़कर तीन उपनगरीय कार्यालयों पर जनसुनवाई के दौरान एक भी शिकायतकर्ता नहीं पहुंचा।

विगत मंगलवारों में हुई जनसुनवाई में नगर निगम द्वारा प्राप्त आवेदनों में 70 प्रतिशत आवेदनों पर कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। शेष 20 प्रतिशत आवेदन मांग से संबंधित होने के कारण कार्यवाही गतिशील है तथा 10 प्रतिशत आवेदन अन्य विभागों से संबंधित होने के कारण संबंधित विभागों को भेजा गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: