शुक्रवार, 24 जुलाई 2009

समयसीमा से संबंधित प्रकरणों के निराकरण हेतु बैठक सम्पन्न

समयसीमा से संबंधित प्रकरणों के निराकरण हेतु बैठक सम्पन्न

ग्वालियर दिनांक 23.07.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने समयसीमा (टी.एल.) से संबंधित प्रकरणों के निराकरण हेतु बैठक आयोजित की, इस बैठक में निगम के समस्त विभागाधिकारी उपस्थित हुये। समीक्षा बैठक में निगमायुक्त ने पार्क, चिड़ियाघर, कार्यशाला, विद्युत, स्वास्थ्य, जनकार्य विभाग से संबंधित समयसीमा के प्रकरणों पर जानकारी प्राप्त की।

आयोजित बैठक में पार्क अधीक्षक के.क.े जैन द्वारा समयसीमा के कार्य समय पर पूर्ण न किये जाने पर निगमायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई, साथ ही उन्हें निर्देश दिये कि समयसीमा से संबंधित सभी प्रकरणों का निराकरण समयावधि में ही किये जावे। इसके साथ-साथ परिषद सभा भवन के पीछे शौचालय एवं मूत्रालय निर्माण कराये जाने के निर्देश भी दिये गये।

चिड़ियाघर की समीक्षा बैठक में हाथी एवं हिप्पो क संबंध में संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त की गई। विभागाधिकारी द्वारा जानकारी में बताया गया कि दोनों ही जानवर नगर निगम गांधी प्राणी उद्यान को शीघ्र उपलब्ध होने वाले हैं इस हेतु सम्पूर्ण कार्यवाही की जा रही है। गत दिवस समाचारपत्र में हाथी के लिये पर्याप्त स्थान के संबंध में गलत जानकारी देने पर नरेन्द्र शर्मा, चिड़ियाघर प्रभारी को कारण बताओं सूचनापत्र जारी करने के निर्देश जारी किये गये।

विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में विद्युत प्रभारी को निर्देशित किया गया कि नगर निगम सीमा में म0प्र0 विद्युत मण्डल द्वारा नवीन पोल स्थापित किये जाते हैं उनकी अनुमति नगर निगम से प्राप्त की जाती है अथवा नहीं इस संबंध में संबंधित विभाग को अर्धशासीय पत्र के माध्यम से अवगत कराया जावे। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि डेयरियों संबंधित तत्काल वॉयलोज तैयार किया जावे साथ ही कलेक्टर ग्वालियर को पत्र भेजकर शहर से बाहर जगह प्राप्त करने हेतु आग्रह किया जावे जिससे शासन की मंशा अनुसार डेयरियों का व्यवस्थापन शहर से बाहर कराया जा सके।

दुकानों एवं संस्थानों के लायसेंस के संबंध में निगमायुक्त द्वारा जानकारी प्राप्त की गई। स्वास्थ्य अधिकारी सुभाष गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि शहर में अनेकों संस्थानें एवं दुकानें बिना लायसेंस से संचालित हैं जिनके विरूद्व चालान की कार्यवाही की जा रही है तथा उन्हें इस बात के लिये अवगत कराया जा रहा है कि वे तत्काल लायसेंस बनवाने की कार्यवाही करें। इस पर निगमायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई कि अभी तक इन संस्थानों एवं दुकानों के लायसेंस क्यों नहीं बनाये गये इस कार्य में अत्यंत धीमी गति से कार्य किया जा रहा है, भविष्य में इस कार्य हेतु टारगेट निश्चित किया गया कि एक माह के अंदर 1000 लायसेंस आवश्यक रूप से बनाये जावे इस हेतु स्वास्थ्य अधिकारी अभियान चलाकर यह कार्य पूर्ण करें। उन्होंने बैठक में यह भी निर्देश दिये कि जब तक स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा युध्द स्तर पर यह कार्य नहीं किया जाता है तब तक इनका वेतन भुगतान नहीं किया जावे।

निगमायुक्त ने उपस्थित सभी विभागाधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी बैठक के पूर्व समयसीमा से संबंधित प्रकरणों का निराकरण आवश्यक रूप से कर लिया जावे अन्यथा आगामी बैठक में उनके विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही निश्चित की जावे।

आज की बैठक में अपर आयुक्त द्वय कौशलेन्द्र ंसिह भदौरिया, सुरेश शर्मा के अतिरिक्त संबंधित विभागों के विभागाधिकारी उपस्थित रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: