सोमवार, 29 दिसंबर 2008

बाल संजीवनी अभियान: 670 बच्चे लाभान्वित

बाल संजीवनी अभियान: 670 बच्चे लाभान्वित

ग्वालियर, 26 दिसम्बर 08 / महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित बाल संजीवनी अभियान के तहत अभी तक 670 कुपोषित बच्चों को इलाज एवं पोषक आहार देकर उन्हें स्वास्थ्य लाभ करवाया जा चुका है ।

       जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सीमा शर्मा ने बताया कि जिले में बाल संजीवनी एवं बाल शक्ति योजना के तहत कुपोषित बच्चों का सर्वेक्षण किया गया तथा सी और डी ग्रेड के बच्चों को पोषक पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कर 15 दिन तक सघन पोषण आहार व आयरन की गोली देकर स्वस्थ किया गया । आज उनका वजन सामान्य बच्चों के बराबर है।

       श्रीमती शर्मा ने बताया कि जिले में थाटीपुर डबरा और मोहना में तीन पुनर्वास केन्द्र चल रहे हैं । थाटीपुर और डबरा के केन्द्र 20-20 सीटर तथा मोहना का पोषक पुनर्वास केन्द्र 10 सीटर है ।

       राज्य शासन की बाल शक्ति योजना के अन्तर्गत वर्तमान में स्थानीय महिला एवं बाल विकास में कुपोषित बच्चों के उपचार एवं पोषण पुनर्वास हेतु ''पोषक प्रशिक्षक'' का एक पद रिक्त हैं । यह पद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहना में रिक्त है। जिसके लिये विभाग द्वारा भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। उक्त पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता गृहविज्ञान (खाद्य एवं पोषण) में स्नातकोत्तर तथा उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच होना चाहिये। पद के लिये आगामी 7 जनवरी तक आवेदन भी आमंत्रित किये गये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: