बुधवार, 31 दिसंबर 2008

मोहर्रम पर शांति, सद्भाव व आपसी भाईचारा बनाये रखें, ताजियों की ऊंचाई कम रखने की अपील

मोहर्रम पर शांति, सद्भाव व आपसी भाईचारा बनाये रखें, ताजियों की ऊंचाई कम रखने की अपील

शांति समिति की बैठक में जिलेवासियों से अपील

ग्वालियर 29 दिसम्बर 08। जिला स्तरीय शांति समिति ने जिले के नागरिकों से मोहर्रम के अवसर पर शांति, सद्भाव व आपसी भाईचारे की गौरवशाली परंपरा कायम रखने की अपील की है। हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाये जाने वाले मोहर्रम को ध्यान में रखकर आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में अपर जिला दण्डाधिकारी श्री आर के जैन की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। मोहर्रम पर सुरक्षा इंतजाम सहित सभी आवश्यक व्यवस्थायें मुक्कमल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को बैठक में हिदायत दी गई। बैठक में अपर आयुक्त नगर निगम श्री कौशलेन्द्र सिंह भदौरिया एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वय श्री बी.एस. चौहान व श्री एम.एस. वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी, शहर काजी अब्दुल हमीद कादरी, मोहर्रम एवं कर्बला कमेटी के अध्यक्ष श्री अख्तर हुसैन कुरैशी, पं. बैजनाथ शर्मा, डॉ. रघुनाथ राव पापरीकर, श्री सतेन्द्र सिंह भदौरिया, श्री काजी तनवीर तथा शांति समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे।

       सागर ताल में पानी से कचरा हटाने व पानी की मात्रा बढ़ाने, सागरताल के पहँचमार्गों की मरम्मत व नगर के प्रमुख इमामबाड़ों/ईदगाहों की साफा-सफाई की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये गये। अधीक्षण यंत्री,विद्युत को विद्युत व्यवस्था पर ध्यान रखने और जहाँ-जहाँ से ताजिया गुजरेंगे वहाँ की विद्युत लाइन की ऊॅचाई पर खास ध्यान देने के लिए कहा गया। मोहर्रम के अवसर पर एम्बूलेंस आदि का इंतजाम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा गया। होमगार्ड कमाण्डेट को सागरताल पर ताजियों के विसर्जन के समय गोताखोरों का इंतजाम रखने के निर्देश दिये गये हैं।

       बैठक में शहर काजी ने जानकारी दी कि प्रमुख ताजिया रखने का सिलसिला 30 दिसम्बर से शुरू होकर 3 जनवरी तक चलेगा। 5 जनवरी को नाल साहब की सवारी का मातमी जुलूस निकाला जायेगा। 6 जनवरी को हजरत अब्बास की शहादत की याद में अलम शरीफ के मातमी जुलूस निकाले जायेंगे। 7 जनवरी को शबे शहादत पर परंपरानुसार नगर में ताजिये मातमी जुलूसों के साथ निकाले जायेंगे और 8 जनवरी को हजरत हमाम हुसैन का योम शहादत (बलिदान दिवस) मनाया जायेगा। इस दिन सभी ताजिये जुलूश के साथ सागर ताल पहुंचेंगे जहां उन्हें ससम्मान दफनाया जायेगा।

 

ताजियों की ऊंचाई कम रखने की अपील

बिजली के तारों आदि से ताजिये न टकरायें और सुचारू ढंग से ताजियों के जुलूश निकल सकें, इस मकसद से शांति समिति ने ताजियादारों से ताजियों की ऊंचाई कम रखने की अपील की है। शांति समिति की बैठक में भाग लेने आये शहर काजी सहित अन्य प्रबुध्दजनों ने इस काम में सहयोग देने का भरोसा जिला प्रशासन को दिलाया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: