रविवार, 7 जून 2009

डबरा में लोक कल्याण शिविर सम्पन्न , 27 समस्याओं का निपटारा: सात हितग्राहियों को सहायता

डबरा में लोक कल्याण शिविर सम्पन्न , 27 समस्याओं का निपटारा: सात हितग्राहियों को सहायता

ग्वालियर 5 जून 09। ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण करने और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने के लिये डबरा विकास खण्ड मुख्यालय पर आज जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत सात हितग्राहियों को सहायता वितरित की गई। साथ ही शिविर में प्राप्त 39 आवेदन पत्रों में से 27 का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष आवेदन पत्रों के निराकरण के लिये समय सीमा निर्धारित की गई।

       अध्यक्ष श्री राधेश्याम तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न इस शिविर में अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विनोद शर्मा, अनु विभागीय अधिकारी कुमारी स्वाति मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. श्रीमती अर्चना शिंगवेकर, खाद्य नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

      अपर कलेक्टर श्री जैन ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों की रोजमर्रा की समस्याओं को दूर करने के लिये जिले में जिला एवं खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीणों को इन शिविरों से लाभ उठाने की पहल करनी चाहिये। उन्होंने बताया कि माह के प्रथम शुक्रवार को डबरा, द्वितीय शुक्रवार को मुरार, तृतीय शुक्रवार को भितरवार और चतुर्थ शुक्रवार को बरई विकासखण्ड में नियमित रूप से शिविर आयोजित किये जायेंगे।

      मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विनोद शर्मा ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों को सौ दिवस के रोजगार की गारण्टी देने के लिये राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी स्कीम म प्र. लागू की गई है। इस योजना के तहत मांग के आधार पर काम प्रारंभ करने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर मृत्यु तक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

      शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने उपस्थित रहकर विभिन्न योजनाओं से लाभ उठाने की प्रक्रिया से अवगत कराया और शासन द्वारा संचालित कार्यक्रमों तथा योजनाओं से लाभ उठाने के पहल की अपील ग्रामीणों से की।

      लोक कल्याण शिविर में प्राप्त 39 शिकायती आवेदन पत्रों में से 27 का मौके पर ही निराकरण किया गया तथा शेष 12 आवेदन पत्रों के निराकरण के लिये 7 दिवस की समय सीमा निर्धारित की गई। इस अवसर पर एक हितग्राही को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 10 हजार रूपये तथा मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत ग्राम इकोना की श्रीमती भूरीबाई, श्रीमती ज्योति जाटव और श्रीमती राधा गुर्जर को 5-5 हजार रूपये तथा श्रीमती रीना बाई को 3933 रूपये और श्रीमती रेखा खटीक को 3933 रूपये की प्रसूती सहायता दी गई। निशक्त बालिका लक्ष्मी जाटव को ट्रायसाइकिल प्रदान की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: