रविवार, 7 जून 2009

पर्यावरण सरक्षण में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण : तोमर

पर्यावरण सरक्षण में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण : तोमर

ग्रामीण पत्रकारिता विकास संस्थान ने आयोजित की संगोष्ठी

ग्वालियर 5 जून 09। पर्यावरण संरक्षण और वृक्षों की रक्षा करने के प्रति लोगों में जन जागृति लाने में मीडिया प्रभावी और शक्तिशाली भूमिका का निर्वहन कर सकता है। मीडिया इसे अपने एजेंडे में सर्वोच्च बरीयता प्रदान करे । यह बात ग्रामीण पत्रकारिता विकास संरक्षण द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण संरक्षण में मीडिया की भूमिका विषय पर रायल प्लाजा स्थित संस्था के कार्यक्रम में आयोजित संगोष्ठी में म प्र. राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री अरूण सिंह तोमर ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार श्री देव श्रीमाली ने की जबकि म प्र. पत्रकार संघ के प्रदेश महासचिव श्री राजेश शर्मा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

      श्री तोमर ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण न  केवल भारत अपितु पूरे संसार के लिये बहुत बड़ी चुनौती है। प्राकृतिक संसाधनों के निर्ममतापूर्वक दोहन तथा वृक्षों की अवैध ढ़ग से अंधाधुध कटाई ने पर्यावरण का संतुलन गड़वड़ा दिया है। गर्मी और पेयजल संकट तो ऐसी समस्यायें हैं जो सर्वत्र दिखाईं दे रहीं हैं जबकि मानव जीवन पर इसके जो दुष्प्रभाव पड़ रहे हैं उनका अहसास अभी आम लोगों को नहीं हैं लेकिन यदि यह प्रक्रिया नहीं रूकी तो समूचा मानव जीवन ही खतरे में पड़ जायेगा।

      उन्होंने कहा कि मीडिया के विगत कुछ वर्षों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी भमिका का निर्वहन शुरू किया है। मुझे भरोसा है कि इसे और प्रभावी बनाया गया तो यह प्रभावी आंदोलन बन जायेगा और हम सब अपने पर्यावरण का संरक्षण कर सकेंगे।

      विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ पत्रकार श्री राजेश शर्मा ने कहा कि मीडिया पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक बनाने के लिये सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रहा है। श्री शर्मा ने वृक्षों के संरक्षण और प्रदूषण के खिलाफ मौजूद कानूनों को और कारगर तथा कठोर बनाये जाने पर बल दिया।

      वरिष्ठ पत्रकार श्री देव श्रीमाली ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि मीडिया के अपने सामाजिक सरोकार है और इसी जन का निर्वहन करते हुए विभिन्न समाचार पत्र समूह और मीडिया  ने पर्यावरण संरक्षण के लिये अनेक अभियान चला रहे हैं, और इसमें सभी पत्रकारों को  सक्रिय भूमिका का निर्वहन करना चाहिये।

      संगोष्ठी का संचालन पत्रकार नासिर गौरी ने तथा आभार प्रदर्शन ब्रजराज सिह तोमर ने किया। इस गोष्ठी में प्रिंट तथा इलेक्ट्रोनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों के अलावा मीडिया संबंधी मीडिया संबंधी कोर्सेज में अध्ययनरत छात्रों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: