रविवार, 21 जून 2009

लोक स्वास्थ्य मंत्री द्वारा माधव डिस्पेंसरी का सघन निरीक्षण, मॉडल इन्जेक्शन सेंटर के प्रभारी को निलंबित करने के निर्देश

लोक स्वास्थ्य मंत्री द्वारा माधव डिस्पेंसरी का सघन निरीक्षण, मॉडल इन्जेक्शन सेंटर के प्रभारी को निलंबित करने के निर्देश

ग्वालियर 20 जून 09 । लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज यहां शासकीय चिकित्सालय माधव डिस्पेंसरी का सघन भ्रमण किया । उन्होंने चिकित्सालय के प्रत्येक विभाग एवं प्रत्येक कक्ष को बारीकी से देखा तथा चिकित्सकों को व्यवस्था में आमूल चूल बदलाव लाकर मरीजों को बेहतर से बेहतर सुविधायें देने के निर्देश दिये । इस अवसर पर उन्होंने मॉडल इन्जेक्शन सेंटर के प्रभारी को सेंटर में अव्यवस्थायें पाये जाने पर निलंबित करने के निर्देश मेडीकल कालेज की डीन को दिये । साथ ही डा. अशोक मिश्रा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश भी दिये । भ्रमण के दौरान उनके साथ अपर कलेक्टर श्री आर के जैन , मेडीकल कालेज की डीन डा. शैला सप्रे, चिकित्सालय के अधीक्षक डा सोनी तथा अन्य चिकित्सक भी मौजूद थे ।

      लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने चिकित्सालय में रेडियो लॉजी विभाग, पूछताछ कक्ष, कन्सलटेंसी कक्ष, डॉक्टर रूम, स्पेसीमैन, लेक्चर हॉल, कोबाल्ट रूम, फिजियो थैरेपी, मॉडल इन्जेक्शन सेंटर, अस्थि रोग विभाग, टी बी विभाग, मेडीसिन विभाग, दंत विभाग, आकस्मिक चिकित्सा इकाई, डयूटी कक्ष तथा ईसीजी कक्ष का बरीकी से अवलोकन किया । उन्होंने चिकित्सालय में खराब हो रहे लोहे के उपकरण आदि पर पेंट करवाने, आवश्यकतानुसार दीवालों पर प्लास्टर कराने एवं समुचित साफ सफाई करवाने की हिदायत चिकित्सकों को दी । साथ ही आवश्यक स्थानों पर गर्र्मपानी के लिये छोटे सोलर प्लांट लगवाने के निर्देश दिये । उन्होंने पुरानी सामग्री, उपकरण एवं मशीन आदि को राइट आफ कराने की हिदायत भी दी और कहा कि नई सामग्री तभी उपलब्ध कराई जायेगी जब पुरानी को राइट आफ कर दिया जायेगा । श्री मिश्रा ने समस्त कूलरों को कक्षों से बाहर लगवाने, खराब पंखे ठीक करवाने, टॉयलेट के नल, वाशबेसिन व फ्लश ठीक कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने पूछताछ कक्ष के बारे में निर्देश दिये कि इस कक्ष में 24 घंटे कर्मचारी उपलब्ध रहे , ताकि लोगों को कोई कठिनाई न हो । इसी प्रकार चिकित्सालय में रखे स्पेशीमेन को कालेज में भेजने एवं लेक्चर हॉल के प्रोजेक्टर का उपयोग करने के भी निर्देश दिये ।       

      स्वास्थ्य मंत्री श्री मिश्रा ने फिजियो थैरेपी के संबंध में निर्देश दिये कि यदि यह विभाग चलाना है तो पूरा सामान रखें अन्यथा बंद कर दिया जाये । साथ ही उन्होंने 20 वर्ष से अधिक पुराने रिकार्ड को समाप्त करने की हिदायत चिकित्सकों को दी । उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को दवाईयां बाहर से नही खरीदना पड़े यह सुनिश्चित किया जाये । उन्होंने बताया कि पूरे मध्यप्रदेश का कोई भी व्यक्ति दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत प्रदेश में कहीं से भी लाभ ले सकता है । उन्होंने कहा कि इस योजना में किसी भी हितग्राही से पैसे की मांग की गई तो  सीधे विभागाध्यक्ष पर कार्रवाई की जायेगी । उन्होंने निर्देश दिये कि ओपीडी को शानदार बनाया जाये , इसके लिये प्रस्ताव भेजे जायें , ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि लापरवाह  लोगों पर डीन जो भी कार्रवाई प्रस्तावित करेंगी, उसे मान्यकर संबंधित पर कार्रवाई की जायेगी । लेकिन चिकित्सालय में अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना की ओपीडी जयारोग्य चिकित्सालय एवं आकस्मिक चिकित्सा इकाई में काउंटर बनाने तथा जननी सुरक्षा योजना का कमला राजा अस्पताल में काउंटर बनाने के निर्देश दिये । साथ ही कहा कि कोई भी मरीज किसी भी जांच के लिये अस्पताल के बाहर नहीं जायेगा । इसलिये सभी जांचे अस्पताल में ही सुनिश्चित की जायें । श्री मिश्रा ने आकस्मिक चिकित्सा इकाई में ऑक्सीजन की पाइप लाइन डलवाने एवं एयर कंडीशनर लगवाने के निर्देश भी दिये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: