रविवार, 21 जून 2009

ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में जनजागरण जरूरी , एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला में वक्ताओं ने विचार व्यक्त किये

ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में जनजागरण जरूरी , एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला में वक्ताओं ने विचार व्यक्त किये

ग्वालियर 20 जून 09 । मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कपंनी लिमिटेड द्वारा आज यहां एक दिवसीय '' बिजली वितरण प्रबंधन को समझना '' विषय पर मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई । कार्यशाला में वक्ताओं द्वारा विचार व्यक्त किये गये कि ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में जनजागरण जरूरी है । वर्तमान में खपत की अपेक्षा कम विद्युत उत्पादन की पूर्ति विद्युत हानियों को रोककर एवं अवैध कनेक्शनों पर रोक लगाने से की जा सकती है । कार्यशाला में विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी एवं पत्रकारगण उपस्थित थे ।

      इस अवसर पर संबोधित करते हुये श्री जे सी यादव ने बताया कि वर्तमान में कपनी को प्रतिवर्ष शहरी क्षेत्र में 550 करोड़ रूपये का लाइनों से एवं अवैध कनेक्शनों से नुकसान होता है । जिसमें से 350 करोड़ रूपये की हानि सिर्फ ग्वालियर क्षेत्र में होती है । इस घाटे को कम करने के लिये कंपनी ने योजना बनाई है । उन्होंने विद्युत सुधार के संबंध में बताया कि ग्वालियर शहर को प्रथम चरण में एवं क्षेत्र के अन्य शहरों को द्वितीय चरण में लिया जायेगा । इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में बस्ती की अलग एवं सिंचाई पंपों की बिजली अलग-अलग की जायेगी । इसके लिये तीन हजार करोड़ रूपये प्रस्तावित है । उन्होंने बताया कि विच्छेदित स्थायी एवं अस्थाई  कनेक्शनों को पुर्नजीवित किया जायेगा । गैर नियोजित व अवैध कालोनियों की बसाहट में लाइनें डालकर सहूलियत दर पर कनेक्शन दिये जायेंगे । साथ ही ऐसी झुग्गी झोंपड़ी जहां विद्युत लाइनें नहीं है वहां के लिये 40 करोड़ रूपये की मांग की गई है ताकि विद्युत लाइनें डाली जा सकें ।

      संयुक्त संचालक वित्त श्री कमठान ने कहा कि गत वित्तीय वर्ष में कपनी द्वारा 2700 करोड़ रूपये की बिजली खरीदी गई तथा 2489 करोड़ रूपये की बिजली बेची गई । इस प्रकार कंपनी को प्रतिदिन लगभग एक करोड़ रूपये का घाटा हुआ है । इसके अलावा प्रशासनिक एवं अन्य खर्चों सहित वर्ष में कंपनी को कुल 600 करोड़ रूपये प्रति वर्ष का घाटा हो रहा है । उन्होंने बताया कि वर्ष 2009-10 के लिये 710 करोड़ रूपये का केपिटल बजट रखा गया है । मुख्य अभियंता श्री एस एन गुप्ता ने बिजली मित्र योजना की विस्तार से जानकारी दी । श्री डी के मिश्रा ने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि काल सेंटर एवं अधिकारियों के दूरभाष नम्बर समाचार पत्रों में प्रकाशित कराये जायें । कार्यशाला में अन्य अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण जानकारी मीडिया को दी तथा अनुरोध किया कि मीडिया आम लोगों में जनजागृति लाने के लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है । अत: ऐसी खबरें दी जाये कि लोगों को वस्तुस्थिति की जानकारी हो सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: