रविवार, 21 जून 2009

शिक्षकों की सेवा पुस्तिकायें ऑनलाइन होगी अब इण्‍टरनेट पर, शिक्षा के क्षेत्र में पारदर्शिता की कवायद

शिक्षकों की सेवा पुस्तिकायें ऑनलाइन होगी अब इण्‍टरनेट पर,  शिक्षा के क्षेत्र में पारदर्शिता की कवायद

Bhopal:Saturday, June 20, 2009

 

राज्य शासन स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शिक्षकों की सेवा पुस्तिकाओं को ऑन लाइन करने जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बताया कि इस नई पहल से न सिर्फ शिक्षकों की समस्याएँ सुलझेगी बल्कि कार्यों में पारदर्शिता भी रहेगी और शिक्षा का स्तर सुधरेगा। इस योजना के तहत एजुकेशन पॉर्टल में शिक्षकों की सेवा पुस्तिकाओं की प्रविष्टियां की जायेगी। इसके लिए सभी विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों को इसके लिए निर्देशित किया जा चुका है। निर्देशों में उनसे समस्त शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर कराने को कहा गया है।

श्रीमती चिटनीस ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद सेवा पुस्तिकाओं को संकुल केन्द्रों से प्राप्त कर नेट पर अंकित कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि सेवा पुस्तिका को नेट पर अंकित कराने का उद्देश्य से स्थापना संबंधी कार्यों में पारदर्शिता, नियत समय में पदौन्नति व क्रमोन्नति तथा वित्तीय मामलों का निराकरण करना है। साथ ही अध्यापक संवर्ग में त्वरित संविलन, नियत समय में वार्षिक वेतन वृध्दि, वार्षिक सेवाओं का सत्यापन आदि उद्देश्यों की पूर्ति बड़ी सहजता से की जा सकेगी।

 

2 टिप्‍पणियां:

कौतुक रमण ने कहा…

गलत होगा यह. शिक्षकों को विद्यार्थेयों के आगे गरिमा बनाये रखना मुश्किल होगा. सरकारी तंत्र के लिये शिक्षक एक कर्मचारी होता है परन्तु औरों के लिये एक शिक्षक.

वर्ड वेरिफ़िकेशन हटा दें तो टिप्पणी देने में सहूलियत होगी.

GWALIOR TIMES देवपुत्र फिल्म्स एंड मीडिया प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा…

प्रिय कौतुक रमण जी ,
वर्ड वेरीफिकेशन हटा दिया गया है ।
नरेन्‍द्र सिंह तोमर ''आनन्‍द''
प्रधान संपादक
ग्‍वालियर टाइम्‍स