मंगलवार, 9 जून 2009

निगमायुक्त द्वारा डी.एफ.आई.डी के कार्यों की समीक्षा की गई

निगमायुक्त द्वारा डी.एफ.आई.डी के कार्यों की समीक्षा की गई

 

समाचार अपडेशन- बिजली कटोती के कारण नहीं

खेद सूचना

हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दस मिनिट बाद घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली कटोती की जा रही है ।

ग्वालियर दिनांक 08.06.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा आज म0प्र0 गरीबोन्मुखी परियोजना के तहत नगर निगम ग्वालियर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान म0प्र0 गरीबोन्मुखी परियोजना के नोडल ऑफीसर देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा परियोजना के प्रथम वर्ष एक्शन प्लान में कराये गये कार्यों की जानकारी निगमायुक्त को दी गई।

       निगमायुक्त प्रथम वर्ष एक्शन प्लान में गढ़ी ऊपर में उत्थान सदन के निर्माण कार्य प्रारंभ न होने के कारण नोडल अधिकारी की खिंचाई की। उन्होंने उत्थान सदन के निर्माण कार्य हेतु रिटेण्डर कराये जाने के निर्देश दिये। नोडल ऑफीसर श्री चौहान द्वारा बताया गया कि रिटेण्डर का कार्य जारी कर दिया गया है आगामी 17 जून को उत्थान सदन के टेण्डर प्राप्त होते ही सक्षम स्वीकृति कर कार्य प्रांरभ कराया जावेगा। प्रथम वर्ष एक्शन प्लान के सभी कार्य पूर्ण हो जाने पर निगमायुक्त द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की।

       द्वितीय वर्ष एक्शन प्लान में भी सभी कार्य तेजी से प्रगति पर हैं। फाईल मैनेजमेंट सिस्टम के लिये पुन: टेण्डर आंमत्रित किये गये हैं तथा विभिन्न उपनगरीय कार्यालयों पर सिटीजन सेन्टर के लिये तेजी से कार्य गतिशील है। लश्कर पश्चिम क्षेत्र का सिटीजन सेन्टर ढोली बुआ के पुल पर बनकर पूर्णत: तैयार हो गया है। निगमायुक्त द्वारा श्री चौहान को निर्देश दिये गये कि आगामी एक सप्ताह में उक्त सिटीजन सेन्टर का विधिवत उद्धाटन कराकर कार्य प्रांरभ करावें। आज की समीक्षा बैठक में लश्कर पूर्व व मुरार क्षेत्र में स्थापित किये जाने सिटीजन सेन्टर के स्थानों के लिये भी समीक्षा की गई। निगमायुक्त द्वारा लश्कर पूर्व में क्षेत्रीय कार्यालय क्र.11 के रिक्त स्थान तथा मुरार क्षेत्र में क्षेत्रीय कार्यालय क्र.9 पर उपलब्ध रिक्त स्थान पर सिटीजन सर्विस सेन्टर बनाये जाने का प्रस्ताव तैयार कर टेण्डर बुलाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

       निगमायुक्त द्वारा यू0पी0एस0एल0 जनकल्याण शाखा के बैल्डिंग निर्माण के विषय में भी समीक्षा बैठक के दौरान जानकारी चाही। श्री चौहान द्वारा बताया गया कि जनकल्याण शाखा के भवन निर्माण हेतु टेण्डर आंमत्रित करने की कार्यवाही की गई। आगामी 25 तारीख को टेण्डर प्राप्त होने के बाद आगामी कार्यवाही सुनिश्चित कर यू.पी.एस.एल. का गठन किया जावेगा। निगमायुक्त द्वारा द्वितीय वर्ष के एक्शन प्लान में आठ निर्धन बस्तियों में कराये जाने वाले कार्र्यों के टेण्डर लगाये जाने के भी निर्देश दिये गये इनमें से श्री चौहान द्वारा निगमायुक्त को अवगत कराया गया कि खजांची बाबा तथा हरिजन बस्ती इन्द्रा कॉलोनी के टेण्डर लगाये जा चुके हैं। संजय नगर का एस्टीमेट बनाया जा रहा है। निगमायुक्त द्वारा डीएफआईडी. परियोजना के तहत महाराज बाड़ा के टाऊन हॉल को भी हेरिटेज विकास में शामिल करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

       आज की बैठक में नोडल आफीसर देवेन्द्र सिंह चौहान के साथ म0प्र0 गरीबोन्मुखी योजना के कन्सलटेंट मेंहदीदत्ता, उपायुक्त नगर निगम अभय राजनगांवकर, डी.एफ.आई.डी. के इंजीनियर पवन सिंघल उपस्थित हुये।

कोई टिप्पणी नहीं: