सोमवार, 8 जून 2009

टी एम टी. मशीन खरीदेगा चिकित्सा महाविद्यालय, स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

टी एम टी. मशीन खरीदेगा चिकित्सा महाविद्यालय, स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

हमें खेद है मुरैना में भारी बिजली कटौती के कारण इस समाचार के प्रकाशन में विलम्‍ब हुआ

ग्वालियर 6 जून 09। हृदय रोगियों की जांच के लिये गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय 12 लाख रूपये लागत वाली टी. एम टी. मशीन खरीदेगा। न्यूरोलॉजी विभाग के डॉ. सन्तोष त्रिपाठी के विदेश चले जाने से रोगियों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिये डॉ. उदैनियां को दी जायेगी सहायक पद पर नियुक्ति। यह निर्णय आज यहां स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न स्वशासी संस्था गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय ग्वालियर की 27 वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिये गये। बैठक में ब्लड बैंक के लिये अतिरिक्त स्टाफ और उपकरणों की खरीदी को भी मंजूरी दे दी तथा रोगियों के आराम के लिये वृहद आकार वाले डेजर्ट कूलर, ठण्डे पानी वाले कूलर, पंखे तथा फर्नीचर खरीदने के लिये 9 लाख 75 हजार के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई।

      कार्यकारिणी समिति ने 'इसरो' की मदद से टेली मेडीसन प्रारंभ करने हेतु कम्प्यूटर ऑपरेटर रखने तथा चिकित्सालय में बर्न यूनिट स्थापित करने के लिये चिकित्सक दल को दिल्ली के सफरदगंज अस्पताल के बर्न यूनिट का अवलोकन करने दिल्ली जाने की अनुमति भी दी।

      समिति ने जयारोग चिकित्सालय में रीनल वार्ड, पायजन पार्ड, ट्रोमा वार्ड और न्यूरोसर्जरी वार्ड के निर्माण से बढ़ी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त आक्सीजन सिलेण्डरों के इंतजाम पर स्वीकृति की मोहर लगा दी। समिति ने निर्माण कार्यों में लोक निर्माण विभाग द्वारा संचालित कामों के अलावा अन्य कार्यों को टेण्डर प्रक्रिया अपना कर करवाने का फैसला लिया। साथ ही चिकित्सालय की विद्युत आपूर्ति को अधिक सशक्त करने व वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनरेटरों पर विचार किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें हर हाल में चिकित्सालय में निरंतर 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति व्यवस्था आश्वस्त करना होगी।

       उल्लेखनीय है कि ग्वालियर गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय प्रदेश की ऐसी पहली संस्था है, जहां आयुक्त के स्थान पर स्वास्थ्य मंत्री को कार्यकारिणी समिति का अध्यक्ष मनोनीत करने की कार्यवाही की गई है। कार्यकारिणी की आज की इस बैठक में आयुक्त स्वास्थ्य सेवायें डॉ. मनोहर अगनानी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के नुमाइंदे बतौर अपर आयुक्त श्री अशोक शिवहरे, जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, अधिष्ठाता गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. शैला सप्रे सहित सभी 10 समिति सदस्यगण उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: