गुरुवार, 4 जून 2009

ग्रामीणों को मूलभूत सुविधायें तत्परता से मुहैया कराई जाय - कलेक्टर

ग्रामीणों को मूलभूत सुविधायें तत्परता से मुहैया कराई जाय - कलेक्टर

परख कार्यक्रम की समीक्षा बैठक सम्पन्न

ग्वालियर, 3 जून 09/ ग्रामीणों को मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने के लिये कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिये हैं । साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्रों पर त्वरित समुचित कार्रवाई कर जानकारी भेजने के निर्देश दिये । श्री त्रिपाठी ने ये निर्देश आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के एन.एस.व्ही.सेन्टर में परख कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्रों की आयोजित समीक्षा बैठक में दिये । इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा,एस.डी.एम.श्री आदित्य सिंह तोमर, डिप्टी कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान तथा संबंधित विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त विभिन्न शिकायत, समस्याएँ एवं मांगों से संबंधित आवेदन पत्रों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि इन आवेदनों का तत्काल निराकरण कर मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराया जाय । उन्होंने कहा कि जो आवेदन पात्रता में आते है, उस पर नियमानुसार समुचित कार्रवाई की जाय । जिस आवेदन के प्रस्ताव शासन की ओर भेजना है, उनके प्रस्ताव भेजें तथा किसी कारण से आवेदन का निराकरण संभव नहीं है, उसे कारण दर्शाते हुये निरस्त किया जाय । लेकिन अधिकारी अपने स्तर पर कोई भी आवेदन लंबित नहीं रहने दें । अन्यथा अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिये संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे ।

       इसी प्रकार परख कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम आम आदमी के जीवन यापन से जुड़ा हुआ है । इसलिये इसमें लापरवाही बिल्कुल नहीं करें । पेयजल के लिये जो हैण्डपम्प खराब हे, उनमें से जो ठीक होने योग्य हें, उन्हें ठीक करें,जो ठीक नहीं हो सकते है, उनकी सूची बनाकर ग्रामीणों को भी अवगत कराया जाय । इसी प्रकार खराब ट्रान्सफार्मरों को बदलने की कार्रवाई युद्व स्तर पर की जाय । खाद्यान्न के मामले में उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीणों को उचित मूल्य दुकानों से निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न का प्रदाय सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने जिला प्रमुखों को निर्देश दिये कि नोडल अधिकारियों के प्रतिवेदन पर क्षेत्र में सत्यापन के बाद ही पालन प्रतिवेदन दिया जाय । साथ ही जिला प्रमुख उनके विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवा का दस प्रतिशत मौके पर सत्यापन करे । यदि किसी कर्मचारी की गलती पाई जाय, तो नियमानुसार कार्रवाई की जाय ।

 

अवकाश पर रोक

कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने 30 जून तक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अवकाश पर रोक लगा दी है । विशेष परिस्थितियों में यदि किसी का अवकाश पर जाना आवश्यक है तो वह कलेक्टर की अनुमति लेने के बाद ही अवकाश पर जा सकेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: