शनिवार, 13 जून 2009

योग शिक्षा व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास का मूलमंत्र है , जिला स्तरीय योग ब्लॉक मास्टर ट्रेनर्स उन्मुखीकरण प्रशिक्षण प्रारंभ

योग शिक्षा व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास का मूलमंत्र है , जिला स्तरीय योग ब्लॉक मास्टर  ट्रेनर्स उन्मुखीकरण प्रशिक्षण प्रारंभ

ग्वालियर 12 जून 09। योग भारतीय संस्कृति  की महत्वपूर्ण धरोहर है जो व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास का मूल मंत्र है। बौध्दिक, भावनात्मक एवं अध्यात्मिक विकास के लिये योग शिक्षा का व्यापक प्रचार प्रसार आवश्यक है। जीवन में योग के महत्व को स्वीकार करते हुए, मध्य प्रदेश शासन ने योग नीति 2007 के अंतर्गत शालाओं में योग को पाठयक्रम में शामिल किया है, जिसके सफल क्रियान्वयन हेतु शिक्षको को प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है। शासन की मंशा है कि योग प्रशिक्षित शिक्षको के माध्यम से योग शिक्षा का ज्ञान विद्यार्थियों तक पहुँचें। इसी को दृष्टिगत रखते हुए, योग प्रशिक्षण को सेवाकालीन शिक्षक प्रशिक्षण में समाहित किया गया है। यह विचार डाइट प्राचार्या श्रीमती निशा डे ने जिला स्तरीय योग मास्टर ट्रेनर्स उन्मुखीकरण योग प्रशिक्षण में व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण डाइट में राज्यस्तरीय योग प्रशिक्षण प्राप्त डी आर जी. (योग) श्री अनिल कुमार दुबे, जिला योग शिक्षा प्रभारी द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

      जिला योग प्रभारी श्री अनिल कुमार दुबे ने प्रशिक्षण में उपस्थित बी एम टी. (योग) को योग परिचय, सूक्ष्म एवं स्थूल यौगिक क्रियाएें, सूर्य नमस्कार, शुध्दीकरण क्रियाएें, आसन, प्राणायाम, मुद्रा, बन्ध एवं ध्यान की क्रियाओं की बारीकियों के साथ साथ सैध्दान्तिक एवं व्यवहारिक ज्ञान का प्रशिक्षण प्रदान किया। श्री दुबे ने सम्बोधित करते हुए कहा कि योग शिक्षा के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही चरित्र विकास की अमूल्य निधि सहज ही प्राप्त की जा सकती है। योग का पाठयक्रम विद्यार्थियों एवं शिक्षकों में आदर्श नैतिक गुणों के यथोचित विकास का माध्यम है। यह वह दिव्य औषधि है, जिसके सेवन से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास निश्चित है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक मास्टर ट्रेनर्स योग का प्रशिक्षण लेकर 15 जून से प्रारंभ हो रहे सेवाकालीन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्रों पर निर्देशानुसार उपस्थित होकर प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के शिक्षको को पूर्ण मनोयोग से प्रशिक्षण दें, ताकि शासन की मंशा अनुरूप विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिये योग सिखाया जा सके।

      प्रशिक्षण का प्रारंभ यौगिक प्रार्थना के साथ हुआ, इसके पश्चात पूर्ण उत्साह के साथ मास्टर ट्रेनर्स ने योग प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण प्रभारी श्रीमती चौहान ने सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षण संबंधी दिशा निर्देश दिये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: