शुक्रवार, 12 जून 2009

पर्वतीय एवं वनांचल क्षेत्र के गांवों की समस्याओं का समाधान करने पहुँचे प्रभारी मंत्री

पर्वतीय एवं वनांचल क्षेत्र के गांवों की समस्याओं का समाधान करने पहुँचे प्रभारी मंत्री

विकास कार्यों का भी किया निरीक्षण

ग्वालियर 11 जून 09। जन समस्याओं के समाधान एवं शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के मकसद से जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन व पर्यावरण मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया गुरूवार को जिले के दूरस्थ एवं पर्वतीय व वनांचल क्षेत्र में बसे ग्रामों में पहुँचे। उन्होंने तपती दोपहरी में जहां विभिन्न योजनाओं के तहत तकरीबन सवा दो करोड़ रूपये की लागत से कराये जा रहे निर्माण व हितग्राहीमूलक कार्यों का जायजा लिया वहीं ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी कठिनाइयाँ व समस्यायें भी सुनीं। इस अवसर पर ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा, श्री बज्जर सिंह गुर्जर व श्री जसवंत सिंह गुर्जर समेत अन्य जन प्रतिनिधि एवं जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा समेत जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास तथा अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उनके साथ थे।

      प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने भ्रमण की शुरूआत जनपद पंचायत घाटींगांव के ग्राम रायपुर में राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना के तहत विकसित कराये गये नंदन फलोद्यान के निरीक्षण से की। इस फलोद्यान में विभिन्न प्रजातियों के 875 पौधे रोपित किये गये थे, जो सभी लहलहाते हुए खड़े हैं। गौरतलब है कि रोजगार गारण्टी योजना की नंदन फलोद्यान उप योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं गरीबी रेखा के नीचे जिन्दगी बसर कर रहे कृषकों की निजी भूमि पर शत प्रतिशत अनुदान के आधार पर फलोद्यान विकसित कराये जाते हैं, ताकि इन लोगों को तात्कालिक रोजगार मिलने के साथ-साथ आय का अतिरिक्त जरिया मिल सके। नंदन फलोद्यान योजना के तहत ग्राम रायपुर में एक बी पी एल. परिवार व एक अनुसूचित जन जाति वर्ग के परिवार की दो एकड़ निजी भूमि पर करीबन चार लाख रूपये की लागत से नंदन फलोद्यान विकसित किया जा रहा है। इस फलोद्यान में ड्रिप आधारित सिंचाई का प्रबंध भी किया गया है। श्री मलैया ने इसके अलावा ग्राम पंचायत मोहना के ग्राम पथरौटा में भी नंदन फलोद्यान योजना के तहत कृषणगण श्री सुच्चा सिंह व श्री हरभजन सिंह आदि की तीन एकड़ निजी भूमि पर करीबन छ: लाख 42 हजार रूपये की लागत से विकसित किये जा रहे फलोद्यान का जायजा लिया। इस उद्यान में पौध रोपण के लिये दो हजार से अधिक गड्डे खोदे जा चुके हैं। साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिये सम्पूर्ण उद्यान एरिया की तार फेसिंग व सिंचाई का प्रबंध भी किया जा चुका है। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले में एन आर ई जी एस. की नंदन फलोद्यान उपयोजना के तहत 800 हितग्राहियों का चयन किया गया है, इनकी 800 एकड़ निजी भूमि पर 16 करोड़ रूपये की लागत से फलोद्यान विकसित करने के प्रकरण स्वीकृत किये गये हैं। श्री मलैया ने ग्राम पथरौटा में बनाये जा रहे आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन का भी जायजा लिया। प्रभारी मंत्री ने ग्राम मोहना के अन्तर्गत ए बी. रोड से टीकुला तक रोजगार गारण्टी योजना व बारहवे वित्त आयोग के संयोजन से लगभग 12 लाख 15 हजार रूपये की लागत से बनाई जा रही सीमेण्ट कांक्रीट रोड का जायजा भी लिया। उन्होंने इस सड़क कार्य में लगे श्रमिकों से रूबरू होकर भुगतान की जानकारी भी ली।

      प्रभारी मंत्री ने रोजगार गारण्टी योजना के कार्यों के अलावा इस अंचल में सिंचाई सुविधाओ के विस्तार के मकसद से निर्माणाधीन स्टॉपडेम व तालाबों का भी अवलोकन किया। उन्होंने इस कड़ी में ग्राम मोहना के समीप महुअर नदी पर जल संसाधन विभाग द्वारा साढ़े 54 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे स्टॉप डेम व ग्राम करई में स्थानीय नाले को रोक कर लगभग 80 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे तालाब का जायजा लिया। प्रभारी मंत्री ने निरीक्षण के दौरान जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को हिदायत दी कि उक्त कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाय और कार्य समय सीमा के भीतर पूर्ण किये जायें, जिससे कृषकों को आगामी खरीफ व रबी फसल में इन संरचनाओं का लाभ मिल सके। उल्लेखनीय है कि मोहना स्टॉप डेम से लगभग 70 हैक्टेयर व करई तालाब से तकरीबन 175 हैक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई हो सकेगी। साथ ही इस अंचल का जल स्तर बढ़ाने में भी ये जल संरचनायें महत्वपूर्ण कड़ी साबित होंगी।

ककेटो बांध पर भी पहुँचे प्रभारी मंत्री

      मोहना क्षेत्र में भ्रमण पर निकले जिले के प्रभारी मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया आज अचानक ककेटो बांध पर भी पहुँचे। यहां पहुँचकर उन्होंने  खासतौर पर ग्वालियर नगर की पेयजल व्यवस्था के स्थाई समाधान के लिये मंजूर हुई योजना व अपर ककेटो प्रोजेक्ट की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। श्री मलैया ने इस अवसर पर कहा कि उक्त परियोजनाओं के मार्ग की सभी बाधायें जल्द से जल्द दूर की जायेंगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को हिदायत दी कि ककेटो से तिघरा तक  बिछाई जाने वाली पाइप लाइन के लिये सर्वे का कार्य समय सीमा में पूर्ण करायें। श्री मलैया ने कहा कि प्रदेश सरकार अपर ककेटो प्रोजेक्ट को मूर्तरूप देने के लिये कटिबध्द है। अत: जिन कृषकों की भूमि बांध के डूब क्षेत्र में आ रही है उन्हें समझाइस देकर मुआवजा राशि के चैक मुहैया करायें। उन्होंने बताया कि इस जमीन के बदले में सरकार आकर्षक  व काफी मात्रा में धन राशि प्रदान कर रही है।

             मोहना थाने में पौध रोपण का किया अवलोकन

       अपराधियों पर अंकुश लगाकर समाज में अमन चैन कायम करने का काम भर ही पुलिस नहीं करती वह ऐसे रचनात्मक उदाहरण भी प्रस्तुत करती है, जिससे सम्पूर्ण समाज को प्रेरणा मिलती है। ऐसा ही उदाहरण मोहना पुलिस थाना ने प्रस्तुत किया है। इस थाने में रोजगार गारण्टी योजना के तहत 450 पौधे रोपे गये थे, जो अब लहलहाने लगे हैं। इन पौधों को ईंटों के बड़े-बड़े घेरे बनाकर सुरक्षित किया गया है। यहां पदस्थ पुलिस कर्मी भी इन पौधों की सुरक्षा का पूरा ध्यान तो रखते ही हैं, साथ ही पौधों को पानी देने का काम भी कराते हैं। जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने भी आज मोहना थाने में पहुँचकर यहां हुए पौधरोपण की सराहना की और इस प्रकार अन्य स्थानों पर पौध रोपण कराने पर बल दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: