गुरुवार, 18 जून 2009

शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों की बैठक लेंगे कलेक्टर

शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों की बैठक लेंगे कलेक्टर

ग्वालियर 17 जून 09। राज्य शासन ने सभी जिला कलेक्टरों को जुलाई से दिसम्बर माह के बीच शासकीय और अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों की बैठक बुलाने के निर्देश दिये है। यह बैठक कम से कम दो बार आयोजित करने को कहा गया है। इन बैठकों में शासकीय व अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य अपने अनुभवों का न सिर्फ आदान-प्रदान कर सकेंगे बल्कि एक दूसरे के नवाचारों से भी परिचित हो सकेगें।

       शासन द्वारा कलेक्टर से उक्त बैठकों का प्रतिवेदन भी मांगा है, जिसे आयुक्त लोक शिक्षण को भेजा जा सकेगा। शासन ने बैठकों के आयोजन का यह निर्णय इसीलिए लिया है कि सभी जिलों तथा विकासखंडों में शासकीय तथा अशासकीय दोनों प्रकार की शिक्षण संस्थाएं कार्यरत है। इनमें से अधिकांश शिक्षण संस्थाएं गुणवत्तापूर्ण शिक्षण हेतु प्रयासरत है। दोनों संस्थाओं में विशिष्ट प्रकार के नवाचार दिखाई देते है। किन्तु शासकीय-अशासकीय संस्थाओं में समन्वय व अर्न्तसंबंध न होने के कारण वे एक दूसरे के अनुभवों को आदान-प्रदान नहीं कर पाती।

       इसी प्रकार हाई स्कूल के परीक्षा परिणामों का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि किसी जिले में शासकीय विद्यालय आगे रहे तो किसी जिले में अशासकीय विद्यालय, इससे स्पष्ट हो गया है कि किसी जिले में शासकीय संस्थान अच्छा कार्य कर रहे है तो कही अशासकीय विद्यालय। इसी दृष्टि से शासन स्तर पर उक्त निर्णय लेकर दोनों स्तर की संस्थानों में बेहतर समन्वय हेतु प्राचार्यों की बैठक बुलाने की बात जिला कलेक्टरों से कही गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: