सोमवार, 1 जून 2009

हज यात्रा के आवेदन जमा करने की तिथि 10 जून तक बढ़ी

हज यात्रा के आवेदन जमा करने की तिथि 10 जून तक बढ़ी

इन्टरनेशनल पासपोर्ट में किसी प्रकार की छूट नहीं, कमेटी कार्यालय रविवार के अवकाश के दिन भी खुला रहेगा

ग्वालियर 30 मई 09। सेन्ट्रल हज कमेटी, मुम्बई द्वारा हज यात्रियों की सुविधा के लिये हज यात्रा के आवेदन जमा करने की अवधि 10 जून, 2009 तक बढ़ा दी गई है। पूर्व में हज आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई थी। मध्यप्रदेश स्टेट हज कमेटी के अध्यक्ष श्री सलीम कुरेशी ने यह जानकारी देते हुए स्टेट हज कमेटी के माध्यम से हज वर्ष 2009 में जाने के लिये कुरआअंदाजी (ड्रा) में सफल घोषित हज यात्रियों से निर्धारित तिथि तक आवश्यक रूप से अपना आवेदन पत्र जमा करने को कहा है। उन्होंने बताया कि रविवार 31 मई को भी अवकाश के दिन कमेटी का कार्यालय पूरा दिन खुला रहेगा हज यात्रियों के इन्टरनेशनल पासपोर्ट के संबंध में किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है।

       हज यात्रियों को इन्टरनेशनल पासपोर्ट बनवाने के संबंध में किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है। हज यात्रियों को सूचित किया गया है कि जैसे ही उनका पासपोर्ट बन जाता है वह स्टेट हज कमेटी में अपने पासपोर्ट की मूल प्रति जमा कर पावती प्राप्त कर लें। पासपोर्ट की छायाप्रति मान्य नहीं होगी।

       सेन्ट्रल हज कमेटी ने भी मध्यप्रदेश स्टेट हज कमेटी के माध्यम से जाने वाले हज यात्रियों को सूचित किया है कि यात्री बड़ी संख्या में इस वर्ष आरंभ की गई ग्रीन-डीलक्स केटेगरी (श्रेणी) में आवेदन कर रहे हैं। इस श्रेणी में आवेदन करने वालों को यात्रा व्यय करीब एक लाख 40 हजार रुपये राशि भरना होगा। हज यात्रियों से आवेदन करते समय श्रेणी का चयन सावधानी से करने की हिदायत दी गई है।

       स्टेट हज कमेटी के कार्यालय में अभी तक लगभग 2000 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं, जबकि मध्यप्रदेश का कोटा 3421 का है। स्टेट हज कमेटी के अनुरोध पर सेन्ट्रल हज कमेटी, मुम्बई द्वारा हज यात्रा के आवेदन जमा करने के लिये अंतिम तिथि 31 मई से बढ़ाकर आगामी 10 जून, 2009 निर्धारित की गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: