गुरुवार, 4 जून 2009

25 यूनिट तक के बी पी एल. उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली मिलेगी

25 यूनिट तक के बी पी एल. उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली मिलेगी

विद्युत निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 3 जून 09। कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय विद्युत निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी के एम डी. श्री संजय शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री ए. सांई मनोहर, विद्युत वितरण कंपनी के मुख्य अभियंता श्री एस एल. गुप्ता, अधीक्षण यंत्री सर्वश्री एस के. पचनंदा, ए के. दीक्षित और ए के. सचदेवा तथा निगरानी समिति के श्री अरूण कुलश्रेष्ठ तथा अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

       बैठक में बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार 25 यूनिट तक के बी पी एल. उपभोक्ताओं को विद्युत निशुल्क प्रदाय करने की कार्रवाई जारी है। अभी तक 228 कनेक्शनों को बी पी एल. श्रेणी में रखा गया है। इसके लिये प्रत्येक जोन में शिविर लगाये जा रहे हैं। इन शिविरों में निगरानी समिति के सदस्य बी पी एल. उपभोक्ताओं को चिन्हित करने में सहयोग करें। विच्छेदित घरेलू कनेक्शनों के लिये लागू सुविधा योजना के अन्तर्गत 17 हजार 693 उपभोक्ताओं को 5 करोड़ 95 लाख 49 हजार रूपये की सरचार्ज की माफी दी गई और 14 करोड़ 33 लाख 84 हजार रूपये की वसूली की गई।

       विद्युत वितरण कंपनी द्वारा नवीन कनेक्शन देने की प्रक्रिया को एक मई से सरल बनाया गया है। इस सरलीकरण प्रक्रिया के अन्तर्गत संबंधित जोन द्वारा आवेदन पत्र जारी किये जाते हैं और कनेक्शन देने में विलम्ब होने पर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी संबंधित व्यक्ति से दूरभाष पर चर्चा कर कनेक्शन देने की प्रक्रिया को गति प्रदान करते हैं। इसके तहत मई माह में 883 कनेक्शनों की औपचारिकतायें पूर्ण कर 385 कनेक्शनों पर मीटर लगा दिये गये हैं। विभिन्न क्षेत्रों में लगाये गये समस्या निवारण शिविरों में प्राप्त 2015 शिकायतों में से 1895 का निराकरण किया गया है।

       शासन की मंशा के अनुरूप उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता की विद्युत प्रदाय करने के उद्देश्य से वर्ष 2008-09 में तीन नवीन उपकेन्द्रों की स्थापना की गई, दो उपकेन्द्रों की क्षमता वृध्दि की गई, तीन उपकेन्द्रों में अतिरिक्त क्षमता के ट्रान्सफार्मर लगाये गये  तथा 94 किलो मीटर एल टी लाईन के तारों को बदला गया। इन सुद्रढीकरण के कार्यों पर 9 करोड़ 33 लाख 28 हजार रूपये की राशि व्यय की गई। वोल्टेज सिस्टम को अच्छा करने के लिये ए डी बी. योजना के अन्तर्गत कम क्षमता के ट्रान्सफार्मर लगाकर विद्युत प्रदाय करने हेतु मालरोड, सुरेश नगर, गायत्री नगर, लाला का बाजार में 9 करोड़ रूपये के कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही 11 के व्ही. और एल टी लाइनों के सुद्रढीकरण हेतु आर ए पी डी आर. परियोजना के अन्तर्गत 113 करोड़ 54 लाख, 36 हजार रूपये की 11 नवीन उपकेन्द्रों की योजना की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इस योजना के पूर्ण होने पर उच्च गुणवत्ता के वोल्टेज का विद्युत प्रदाय हो सकेगा। बैठक में निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा विद्युत कनेक्शन देने और सुविधा योजना के सम्बन्ध में सुझाव और प्रस्ताव दिये गये, इस पर विचार कर आवश्यक निर्णय हेतु आश्वस्त किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: