मंगलवार, 9 जून 2009

पेयजल परिवहन के लिये ग्वालियर चंबल संभाग के 6 जिलों को साढ़े 49 लाख रूपये आवंटित

पेयजल परिवहन के लिये ग्वालियर चंबल संभाग के 6 जिलों को साढ़े 49 लाख रूपये आवंटित

समाचार अपडेशन- बिजली कटोती के कारण नहीं

खेद सूचना

हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दस मिनिट बाद घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली कटोती की जा रही है ।

ग्वालियर 7 जून 09 प्रदेश के करीब तीस जिलों में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में पेयजल परिवहन के लिए राशि आवंटित की गई है। वर्तमान ग्रीष्म ऋतु के दौरान राज्य शासन द्वारा नगरीय क्षेत्रों में पेयजल परिवहन के लिए अब तक 11 करोड़ 62 लाख तीन हजार रूपये और ग्रामीण क्षेत्रों में दो करोड़ 29 लाख पांच हजार रूपये की राशि संबंधित जिला कलेक्टरों को आवंटित की जा चुकी है।

सामान्यत: दो किश्तों में आवंटित होने वाली राशि में से ग्वालियर चंबल संभाग के 6 जिलों को साढ़े 49 लाख रूपये की राशि पेयजल परिवहन के लिये आवंटित की गई है । इनमें ग्वालियर को दो लाख रू., गुना को साढ़े 13 लाख रू., दतिया को 21 लाख रू., अशोक नगर को छह लाख रू., मुरैना को दो लाख रू., भिण्ड को पांच लाख रू., की राशि आवंटित की गई है ।

सर्वाधिक एक करोड़ 84 लाख रूपये का आवंटन उज्जैन जिले को दिया गया हैं। इसी तरह पेयजल परिवहन के लिए इंदौर जिले को एक करोड़ 22 लाख पांच हजार रूपये , देवास को 96 लाख रूपये, धार को 50 लाख 25 हजार रू., शाजापुर को 64 लाख 25 हजार रू., सीहोर को 63 लाख 25 हजार रू., राजगढ़ को 56 लाख पांच हजार रूपये, छिन्दवाड़ा को 56 लाख पांच हजार रूपये की राशि जिला कलेक्टरों को आवंटित की जा चुकी है।

इसी प्रकार बड़वानी को 22 लाख रुपये, झाबुआ को साढ़े आठ लाख रू., खरगोन को साढ़े अट्ठारह लाख रू., खण्डवा को साढ़े 34 लाख रू., बुरहानपुर को साढ़े बारह लाख रू., रतलाम को 37 लाख रू., मंदसौर को 19 लाख रू., नीमच को 21 लाख रू., शहडोल को 13 लाख रू., अनूपपुर को 17 लाख रू., सीधी को साढ़े छह लाख रू., सागर को साढ़े 36 लाख रू., दमोह को 32 लाख रू., पन्ना को 41 लाख रू., छतरपुर को छह लाख रूपये और टीकमगढ़ को 23 लाख रूपये आवंटित किए जा चुके हैं।

भोपाल को पेयजल परिवहन के लिए 87 लाख पांच हजार रूपये, रायसेन को चार लाख रू., विदिशा को साढ़े ग्यारह लाख रू., बैतूल साढ़े 21 लाख रू., होशंगाबाद साढ़े नौ लाख रू., हरदा 15 लाख रू., जबलपुर 23 लाख दो हजार रू., कटनी 16 लाख रू., नरसिंहपुर चार लाख रू., सिवनी 12 लाख रू., मण्डला साढ़े आठ लाख रू., डिण्डोरी पांच लाख रू., अलीराजपुर सवा लाख रू. और सिंगरौली को दस लाख रूपये आवंटित किए जा चुके हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: