रविवार, 7 जून 2009

निगमायुक्त ने एडीबी के कार्यों की समीक्षा की, समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये

निगमायुक्त ने एडीबी के कार्यों की समीक्षा की, समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये

ग्वालियर दिनांक 03.06.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा आज एडीबी परियोजना के तहत शहर में चल रहे विकास कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की। समीक्षा बैठक में एडीबी के कार्यों में विभिन्न परियोजनाओं में होने वाले विलंब पर अधिकारियों से तथा एडीबी परियोजना में कार्य कर रहे ठेकेदारों एवं कन्सलटेंट संस्थाओं से चर्चा की गई।

       तिघरा पर बने रहे वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के काम में विलंब होने पर निगमायुक्त द्वारा ठेकेदार फर्म विश्वा कन्सट्रक्शन लिमिटेड के पीयूष कुमार को हरहाल में 15 अगस्त तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने एडीबी प्रोजेक्ट डायरेक्टर के.के. श्रीवास्तव को निर्देशित किया कि आगामी 15 अगस्त से नये वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी देने का कार्य प्रांरभ किया जाना है। एडीबी प्रोजेक्ट के तहत बन रही 15 टंकियों से वितरण नलिकायें बिछाने के विषय में प्रोजेक्ट इंजीनियर द्वारा निगमायुक्त को जानकारी दी गई कि प्रस्तावित 327 कि.मी. पाईप लाईन में 113 कि.मी. पाईप लाईन का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य आगामी सितम्बर माह तक पूर्ण किया जाना है।

       मोतीझील जलशोधन संयंत्र से जयेन्द्रगंज टंकी तक 700 मीटर की पाईप लाईन बिछाने के कार्य में भी निगमायुक्त ने तेजी लाकर दो माह में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। निगमायुक्त द्वारा पिछले दो माह पूर्व की गई समीक्षा के उपरांत कार्य की धीमी गति पर ठेकेदारों तथा इंजीनियरों को कार्य में कसावट लाने के निर्देश दिये हैं। एडीबी परियोजना के तहत प्रस्तावित 15 टंकियों में से 6 टंकियों के कार्यादेश दिये जा चुके हैं तथा कार्य शुरू हो चुका है। 6 टंकियों में नेगोसियेशन की कार्यवाही होना है तथा 3 टंकियों का कार्य एमपावर्ड कमेटी की अनुशंसा के उपरांत शुरू हो सकेगा।

       एडीबी प्रभारी के.के. श्रीवास्तव द्वारा निगमायुक्त को बताया गया कि फीडरमेन बिछाने के कार्य में रेल्वे विभाग की अनुमति के कारण विलंब हुआ, इसके लिये रेल्वे विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था तथा उनके द्वारा रेल्वे में पंजीकृत ठेकेदारों से कार्य कराये जाने में सहमति दी गई है। उसी सहमति के आधार पर आज निगमायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक के उपरांत फीडरमेन बिछाने का कार्य कर रही विश्वा कन्सट्रक्शन कम्पनी को कार्य कराये जाने के निर्देश दिये।

       निगमायुक्त द्वारा प्रत्येक परियोजना का विस्तृत समीक्षा कर कार्य पूर्ण कराने की समयावधि निर्धारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रोजेक्ट में कार्य पूर्ण कराने के लिये बनाये गये शेडयूल पर कम्पनी के मैनेजमेंट से हस्ताक्षर कराये जायें तथा शेडयूल के मुताबिक समयावधि में कार्य नहीं होने पर अनुबंध समाप्त करने की कार्यवाही की जावेगी तथा नुक्सान की भरपाई के लिये ठेकेदारों से धनराशि का कटोत्रा भी किया जावेगा।

       आज की बैठक में प्रोजेक्ट प्रभारी के.के. श्रीवास्तव, प्रोजेक्ट इंजीनियर आर.के. शुक्ला, बलवीर सिकरवार, विश्वा कन्सट्रक्शन कम्पनी के पीयूष कुमार तथा टाटा कन्सलटेंसी के अधिकारी उपस्थित हुये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: