मंगलवार, 9 जून 2009

कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक ली, जैविक खेती को बढ़ावे के दिये निर्देश

कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक ली, जैविक खेती को बढ़ावे के दिये निर्देश

समाचार अपडेशन- बिजली कटोती के कारण नहीं

खेद सूचना

हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दस मिनिट बाद घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली कटोती की जा रही है ।

ग्वालियर 7 जून 09। कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने आज ग्वालियर-चम्बल संभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें जैविक खेती के लिये कृषकों को अभिप्रेरित करने के निर्देश दिये। डॉ. कुसमरिया ने कहा कि घातक रसायनों के उपयोग से धीरे-धीरे हमारी भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट होती जा रही है। इन रसायनों से छुटकारा पाने के लिये हमें जैविक खेती का मार्ग अपनाना होगा। साथ ही जैविक खेती में लागत भी कम आवेगी। इसी बात को ध्यान मे रखकर हमारी सरकार ने जैविक उत्पादों के प्रमाणीकरण के लिये जैव प्रमाणीकरण संस्था का भी गठन किया है।

      बैठक में कृषि मंत्री ने ग्वालियर तथा चम्बल संभाग में कृषि आदानों की भी समीक्षा की। उन्होंने जहां खरीफ में खाद एवं कीटनाशकों की उपलब्धता पर संतोष जताया वहीं सोयाबीन, मूंगफली, ज्वार सहित अन्य बीज जुटाने के लिये अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया। ग्वालियर में गत वर्ष हुई अच्छी धान पैदावार से उत्साहित होकर इस बार तीन हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान की फसल लेने का कार्यक्रम बनाया गया है। ग्वालियर जिले की भितरवार तथा डबरा तहसील इस दिशा में अग्रणी रही हैं। इस वर्ष अधिक पैदावार के लिये मेडागास्कर पध्दति अपनाने के लिये किसानों को अभिप्रेरित किया जायेगा।

      बैठक में संयुक्त संचालक कृषि श्री जाटव सहित आठों जिलों के कृषि उपसंचालक, बीज निगम के नुमाइंदे तथा सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: