गुरुवार, 11 जून 2009

निगम परिषद ने पदमश्री सम्मान से विभूषित हबीब तनवीर एवं ओमप्रकाश आदित्य, नीरज पुरी, लाढ़ सिंह गुर्जर को श्रध्दांजलि अर्पित की

निगम परिषद ने पदमश्री सम्मान से विभूषित हबीब तनवीर एवं ओमप्रकाश आदित्य, नीरज पुरी, लाढ़ सिंह गुर्जर को श्रध्दांजलि अर्पित की

ग्वालियर दिनांक 09.06.2009- नगर निगम परिषद की स्थगित बैठक आज अपरान्ह 3.00 बजे जलबिहार परिषद स्थित सभा भवन में सभापति बिजेन्द्र सिंह जादौन की अध्यक्षता में प्रांरभ हुई। कोरम के अभाव में बैठक 10 मिनट के लिये अध्यक्ष द्वारा स्थगित की गई तत्पश्चात पुन: बैठक प्रांरभ हुई। बैठक प्रांरभ होते ही वरिष्ठ पार्षद देवेन्द्र सिंह कुशवाह द्वारा परिशीमन कराये जाने से संबंधित प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से चर्चा कराये जाने का अनुरोध किया गया।

       सभापति बिजेन्द्र सिंह जादौन ने आसंदि से यह निर्णय दिया कि चूंकि यह बैठक अभ्याचित बैठक है इसलिये एजेण्डा से अतिरिक्त की अन्य किसी भी बिन्दु पर चर्चा कराई जाना संभव नहीं है। इसके पश्चात वरिष्ठ पार्षद मोहन सिंह कोटिया द्वारा आसंदि को अवगत कराते हुये कहा कि जिन पार्षद महानुभावों ने यह बैठक आहूत की है। वे ही पार्षद सदन में उपस्थित नहीं है ऐसी स्थिति में बैठक का औचित्य ही नहीं उठता जिसका समर्थन महापौर विवेक नारायण शेजवलकर एवं परिषद में उपस्थित अधिकतर सत्ता पक्ष के पार्षदों द्वारा किया गया। तत्पश्चात अध्यक्ष द्वारा सचिव को निर्देशित किया गया कि वे बैठक के एजेण्डा की कार्यवाही प्रांरभ करें। सचिव द्वारा एजेण्डा के बिन्दु क्र.1 शहर में व्याप्त पेयजल संकट एवं ग्रीष्म ॠतु में होने वाले पेयजल संकट के निदान हेतु निगम की योजना एवं शहर में निगम द्वारा खुदवाये गये नलकूप संचालित से संबंधित बिन्दु का वाचन किया गया जिस पर पार्षद वार्ड क्र. 2, 3, 14, 19, 30, 6, 17 एवं अन्य पार्षदों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की पेयजल समस्या से परिषद को अवगत कराया।

       नेता प्रतिपक्ष देवेन्द्र सिंह तोमर ने भी सभी पार्षदों की समस्या एवं जल वितरण व्यवस्था पर और अधिक सुधार लाये जाने हेतु सुझाव प्रस्तुत किये। आसन्दि द्वारा निगमायुक्त को निर्देशित किया गया कि वे पार्षदों द्वारा उठाये गये बिन्दुओं पर अपने विचार रखें। निगमायुक्त द्वारा परिषद को अवगत कराया गया कि निगम प्रशासन नगर की पेयजल समस्या के लिये तत्पर है कई वर्षो की तुलना में इस वर्ष किसी भी क्षेत्र में पानी के लिये ज्यादा किल्लत नहीं आ रही है। जिन क्षेत्रों में तिघरा एवं नलकूपों से पानी उपलब्ध नहीं कराया जा पा रहा है उन क्षेत्रों में लगातार टैंकरों के माध्यम से नियमित रूप से पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराई जा रही है। सम्मानीय पार्षदों द्वारा जिन समस्याओं के बारे में परिषद को अवगत कराया है उन समस्याओं के निराकरण शीघ्र अतिशीघ्र निगम प्रशासन द्वारा कर दिये जावेंगे।

       इसके पश्चात शम्मी शर्मा, मोहन सिंह कोटिया, रविन्द्र सिंह राजपूत एवं भानूप्रकाश जैन द्वारा प्रस्तावित तथा किशन सिंह राठौर, देवेन्द्र कुशवाह द्वारा समर्थित शोक प्रस्ताव परिषद में पढ़ा गया। परिषद द्वारा पदमश्री सम्मान से विभूषित हबीब तनवीर, ओमप्रकाश आदित्य, नीरज पुरी एवं लाढ़ सिंह गर्जुर के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन धारण कर शोकांजलि अर्पित की। तत्पश्चात अध्यक्ष द्वारा बैठक आगामी 12 जून 2009 को 3.00 बजे तक के लिये स्थगित की गई।

       आज की बैठक में उपस्थित सभी पार्षदों ने चर्चा में भाग लिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: