सोमवार, 8 जून 2009

पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप के अन्तर्गत गुना में खोला जायेगा मेडिकल कॉलेज -श्री अनूप मिश्रा

पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप के अन्तर्गत गुना में खोला जायेगा मेडिकल कॉलेज -श्री अनूप मिश्रा

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जिला चिकित्सालय एवं झागर स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

हमें खेद है मुरैना में भारी बिजली कटौती के कारण इस समाचार के प्रकाशन में विलम्‍ब हुआ

गुंना 5 जून 09 प्रदेश के लोकस्वास्थ्य परिवार कल्याण,चिकित्सा शिक्षा एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहाकि रोगियों को समुचित उपचार की व्यवस्थायें देने के लिये स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रबंधन एक महत्वपूर्ण पहलू है।जिला चिकित्सालय सहित प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर वे सभी सुविधायें मुहैया कराना शासन की पहली प्राथमिकता है जो रोगियों के उपचार में आवश्यक होती है। गुना जिला चिकित्सालय उन सुविधाओं से परिपूर्ण है।यहां जिन सुविधाओं का अभाव महसूस हुआ है उनकी पूर्ति शीघ्र की जायेगी। शासन की पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप योजनान्तर्गत गुना जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की पहल शीघ्र होगी ।

जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज शुक्रवार को अपने एक दिवसीय गुना प्रवास पर जिला चिकित्सालय गुना एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र झागर का निरीक्षण करते हुये उक्त बात कही।स्वास्थ्य मंत्री ने जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र झागर की व्यवस्थाओं को देख काफी सराहा। यहां उन्होंने संस्थागत प्रसव की सुविधा और प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदेश के अन्य ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों के लिये अनुकरणीय बताया।इस केन्द्र पर प्रसव के लिये आईं दो ग्रामीण महिलाओं लीलाबाई कुशेपुरा और फूलाबाई साबरामोदी को स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जननी सुरक्षा योजना के तहत राशि के चैक भी वितरित किये गये ।

दोपहर करीब 11 बजे जिला चिकित्सालय पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का मुआयना लिया।ग्रामीण महिलाओं के लिये संस्थागत प्रसव हेतु वाहन की सुविधा मुहैया कराने वाले कॉल सेन्टर का अवलोकन कर स्वास्थ्य मंत्री काफी प्रभावित हुये। यूनिसेफ के सहयोग से संचालित होने वाले इस कॉल सेन्टर की व्यवस्थाओं का ब्यौरा यूनिसेफ के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ गगन गुप्ता ने दिया।उन्होंने बताया कि इस कॉल सेन्टर पर जिले के किसी भी क्षेत्र से प्रसूता महिला को स्वास्थ्य केन्द्र तक लाने के लिये मात्र एक फोन पर वाहन उपलव्ध करा दिया जाता है । इस व्यवस्था से जिले में संस्थागत प्रसव के प्रतिशत को बढ़ाने में काफी सहयोग मिला है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहाकि गुना जिले में स्थापित कॉल सेन्टर की तर्ज पर प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में कॉल सेटर स्थापित किये जा रहे हैं।

चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई भी देखी।यहां गंभीर नवजात शिशुओं के उपचार की व्यवस्थाओं को देखकर स्वास्थ्य मंत्री काफी प्रभावित हुये। उन्होंने नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में कार्यरत चिकित्सकों एवं स्टाफ को बधाई दी।इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा प्रसूति कक्ष एवं विभिन्न वार्डो का भी अवलोकन किया गया।हालही में हुये प्रसूति कक्ष एवं वार्डो के जीर्णोद्वार कार्यो की सराहना भी स्वास्थ्य मंत्री द्वारा की गई।स्वास्थ्य मंत्री ने सिविल सर्जन डॉ.सी.डी.शर्मा को निर्देश दिये कि वे महिला प्रसूति गृह के बाहर रोगियों के  अटेन्डरों के लिये शेड निर्माण और एक वाटर कूलर की व्यवस्था करें। साथही प्रसूता महिलाओं को शासन की ओर से मिलने वाली सहायताओं में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरती जाये।यहां स्वास्थ्य मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों से आये रोगियों एवं उनके परिजनों से रुबरु होकर खुली चर्चा भी की ।

स्वास्थ्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान रोगियों के लिये तैयार होने वाले भोजन का भी अवलोकन किया।भोजन तैयार करने वाले व्यक्तियों को निर्देश दिये गये कि वे निर्धारित मापदण्ड के अनुसार अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन तैयार करें।किचन शेड में तैयार की जा रही दाल,सब्जी एवं रोटियों की गुणवत्ता स्वास्थ्य मंत्री द्वारा परखी गई।इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने जिला विकलांग एवं पुनर्वास केन्द्र में संचालित फिजियोथेरेपी यूनिट, पैथोलॉजी लेब,ब्लड बैंक एवं रेडक्रास द्वारा संचालित मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।स्वास्थ्य मंत्री श्री अनुप मिश्रा ने कहाकि पैथोलॉजी लेब में कल्चर टेस्ट की सुविधा तत्काल शुरु की जाये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: