गुरुवार, 11 जून 2009

तीन दिवसीय कृषि मेला का समापन

तीन दिवसीय कृषि मेला का समापन

ग्वालियर 9 जून 09। कृषि महाविद्यालय परिसर में आयोजित तीन दिवसीय कृषि मेले का समापन आज म प्र. राज्य बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा प्रदेश किसान मोर्चा के मंत्री श्री विनोद जादौन ने की। श्री यादव ने मेला में वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को दी गई तकनीकी जानकारी को अपनाने की अपील की और कहा कि इससे उत्पादन में वृध्दि होने के साथ ही पौष्टिक खाद्यान्न मिल सकेगा।

      राज्य बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि किसानों ने मेला से जो जानकारी हासिल की है, उसे अपनाकर कृषि को उन्नति की ओर ले जायें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की चिन्ता की है तथा उनका मान सम्मान बढ़ाया है। सरकार ने बलराम जयन्ती को किसान दिवस घोषित किया है तथा सहकारी बैंकों के माध्यम से कृषि ऋण पर ब्याज की दर घटाकर तीन प्रतिशत कर दी गई है। साथ ही सिंचाई सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से बलराम तालाब योजना शुरू की गई है। लेकिन योजनाओं का किसान कितना लाभ ले पाते हैं, यह उनकी सजगता पर निर्भर है।

      उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद एवं दवाओं के उपयोग से अनाज, दालें एवं सब्जियां जहरीली हो रहीं हैं, इनका खाने में उपयोग करने वाले हम लोग ही हैं। इसलिये जैविक खेती को पुन: बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि अधिक पैदावार लेने के लिये उन्नत किस्म के बीजों का उपयोग करें, तभी सम्पन्नता आयेगी। उन्होंने किसानों से कहा कि नकली खाद एवं दवा विक्रय करने वालों पर रोक लगायें एवं उनका बहिस्कार करें। उन्होंने कहा कि रासायनिक खादों का उपयोग इसी तरह से होता रहा तो जमीन बंजर हो जायेगी। इन खादों का उपयोग रोकने के लिये अधिक पशु पालन करें तथा वैज्ञानिकों एवं विषय विशेषज्ञो की सलाह मानें। उन्होंने वर्षा के पानी को रोकने, अधिक वृक्षारोपण करने तथा बलराम तालाब बनवाने की सलाह कृषकों को दी। साथ ही योजनाओं एवं मेला में प्राप्त जानकारी की चर्चा गाँव में जाकर करें, ताकि अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सकें। इस अवसर पर विषय विशेषज्ञों द्वारा किसानों को पशु पालन, मत्स्य पालन एवं कृषि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। अंत में उप संचालक कृषि श्री जे एस. यादव ने आभार व्यक्त किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: