गुरुवार, 11 जून 2009

नगर विकास योजनाओं को समयबध्द कार्यक्रम के जरिये पूर्ण करें

नगर विकास योजनाओं को समयबध्द कार्यक्रम के जरिये पूर्ण करें

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर के निर्देश

ग्वालियर 9 जून 09। ग्वालियर नगर के सुनियोजित विकास एवं सौन्दर्यीकरण के लिये मंजूर हुई विकास योजनओं के शेष बचे कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण कराने के मकसद से जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक के माध्यम से अधिकारियों को साफतौर पर आगाह किया कि ग्वालियर नगर की विकास योजनाओं की प्रदेश स्तर पर नियमित रूप से समीक्षा की जाती है, अत: शेष बचे कार्यों को समयबध्द कार्यक्रम बनाकर पूर्ण करायें। इसमें किसी भी प्रकार की ढ़िलाई नहीं बरती जाये। मुख्यमंत्री द्वारा ग्वालियर नगर प्रवास के दौरान किये गये भ्रमण के समय दिये गये दिशा निर्देशों एवं उनकी घोषणाओं पर अमल की स्थिति की भी जिला कलेक्टर ने विस्तार से समीक्षा की।

यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित  हुई बैठक में नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगर विकास कार्यों के नोडल अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जिला औद्यौगिक केन्द्र विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री तिवारी, उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड श्री जोशी तथा ग्वालियर विकास प्राधिकरण व साडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अपर आयुक्त नगर निगम, लोक निर्माण , जल संसाधन व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी, संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश एवं नगर विकास से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

      जयेन्द्र गंज क्षेत्र में निर्माणाधीन पुनर्घनत्वीकरण योजना के शेष कार्य 20 जून तक पूर्ण कराने के निर्देश जिला कलेक्टर ने उपआयुक्त हाउसिंग बोर्ड को दिये। बैठक में बताया गया कि इस योजना के व्यवसायिक भवन सहित अन्य निर्माण कार्य तकरीबन पूर्ण हो चुके   है। केवल सीवर लाइन व विद्युत से परिसर को जोड़ने के काम किये जाने है। ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत जितने पेड़ हटाये जाने हैं उनके स्थान पर नये पेड़ लगाने की कार्रवाई सूची बनाकर करने और जो आवास खाली कराय जाने हैं उनके संबंध में लिये गये स्टेऑर्डर का जवाब न्यायालय में समय से प्रस्तुत करने के निर्देश बैठक में दिये  गये। माधव प्लाजा के काम जल्द शुरू कराने के लिये रिवाइज प्लान तैयार कर 15 दिवस में नये टेण्डर जारी करने की हिदायत जी डी ए. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दी गई।

      मुरार स्थित लोक निर्माण विभाग के वर्कशॉप में पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत व्यावसायिक एवं आवासीय कॉम्प्लेक्स विकसित करने के लिये उप आयुक्त हाउसिंग बोर्ड से मौका मुआयना कर प्रोजेक्ट तैयार करने के लिये कहा गया। बैठक में बताया गया कि नवीन कलेक्ट्रेट भवन का तकरीबन 20 प्रतिशत व जलमल निकास योजना (जल शोधन संयंत्र मुरार) के 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके है। स्वर्ण रेखा की सफाई व सौन्दर्यीकरण से संबंधित कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि शेष बचे छोटे नालों को सीवर लाइन से जोड़ने का काम जल्द से जल्द पूर्ण करे। उन्होंने हुनमान बांध के समीप स्वर्ण रेखा के किनारे अतिक्रमण करके बनाये गये मकानों को पुन: नोटिस जारी कर हटवाने को कहा ताकि शेष कार्य पूर्ण कराये जा सकें। ठोस अपशिष्ट (कचरा) प्रबंधन योजना के संबंध में नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि योजना के तहत लैण्डफिल साइट का कार्य पूर्ण हो चुका है, इसके संचालन एवं संधारण के लिये नोएडा की एक कंपनी से लगभग 25 साल का अनुबंध किया गया है। यह कंपनी 15 जून से काम शुरू करने जा रही है।

      बैठक में नगर की पेयजल समस्या निवारण, ए डी बी. योजना के तहत निर्माणाधीन सड़कें व नगर निगम के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की समीक्षा हुई। इस संबंध में नजूल अधिकारी को निर्देश दिये गये कि ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिये नगर निगम को 20 हेक्टेयर भूमि आरक्षित करें। स्टोन पार्क की समीक्षा में बताया गया कि इस पार्क के अधोसंरचनागत कार्य पूर्ण हो चुके हैं। पार्क में सात इकाइयों को 15 प्लॉट आवंटित कर दिये गये हैं। राज्य शासन से मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में विशेष पैकेज के आदेश मिलते ही शेष 15 आवेदनकर्ताओं को भी प्लॉट आवंटित कर दिये जायेंगे। सॉफ्टवेयर टैक्नोलॉजिकल एवं आई टी. पार्क योजना के कार्यों को भी गति देने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये। बैठक में बताया गया कि इस पार्क का 20 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण हो चुका है। पार्क में गृहनिर्माण मंडल द्वारा कार्य ऐजेन्सी के रूप में प्रशासनिक भवन व वाउण्ड्रीवाल आदि कार्य कराये जा रहे हैं।

      जे ऐ. हॉस्पिटल परिसर में बने ट्रॉमा सेंटर में गहन चिकित्सा इकाई शुरू करने की हिदायत कलेक्टर ने दी। गौरतलब है कि ट्रॉमा सेंटर के सभी उपकरण आ चुके हैं और यहां ऑर्थोपैडिक सेवायें शुरू भी हो गईं हैं। नगर विकास की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में निर्माणाधीन गुरूद्वारा पुल व काल्पी ब्रिज के शेष कार्य इसी माह पूर्ण करने का भरोषा संबंधित अधिकारियों ने बैठक में दिलाया। जिला कलेक्टर ने फूलबाग बारादरी के शेष कार्य भी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश कार्यपाल यंत्री जलसंसाधन विभाग को दिये।

      संस्कृति केन्द्र का निर्माण, कालीन पार्क तथा संगीत एवं कृषि विश्वविद्यालय को भूमि आवंटन संबंधी कार्रवाई की भी बैठक में समीक्षा हुई। स्पेशल इकोनोमिक जोन की स्थापना के लिये जमीन प्राप्त करने हेतु मुरैना जिले के वन मण्डलाधिकारी को पत्र लिखने का निर्णय बैठक में लिया गया। गोले के मंदिर के समीप निर्माणाधीन नवीन कृषि उपज मण्डी के शेष कार्यों और नवीन लोहा मण्डी की स्थापना की भी समीक्षा बैठक में की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: