बुधवार, 3 जून 2009

ककेटो-पेहसारी से तिघरा पाईप लाईन से पानी लाया जावेगा, प्रथम फेज का सर्वेक्षण एक माह में पूरा होगा

ककेटो-पेहसारी से तिघरा पाईप लाईन से पानी लाया जावेगा, प्रथम फेज का सर्वेक्षण एक माह में पूरा होगा

ग्वालियर 2 जून 09। संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने आज मोतीमहल मे ककेटो-पेहसारी से तिघरा पाईप लाईन के काम को गति देने के लिये आहूत संबंधित अधिकारियों की बैठक में प्रथम फेज का सर्वेक्षण कार्य एक माह में पूरा करने की हिदायत दी। सर्वेक्षण का कार्य तेजी से पूरा किया जा सके इस दृष्टि से जहां बैठक में उपस्थित मुख्य वन संरक्षक आर बी. सिन्हा ने सर्वेक्षण की अविलम्ब स्वीकृति का आश्वासन दिया। वहीं संभागायुक्त ने उच्च स्तरीय अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर सर्वेक्षण कार्य को विभागीय अमले से पूरा करवाने पर सहमति दिलवा दी। कार्य की अगर विभागीय सर्वेक्षणार्थ अनुमति नहीं मिलती तो एजेन्सी निर्धारित करने में ही महीनों व्यतीत हो सकते थे।

       परियोजना अन्तर्गत आने वाले वन क्षेत्र के एवज में 40 हेक्टेयर क्षेत्र में क्षतिपूरक वनीकरण किया जायेगा। संभागायुक्त ने बैठक में उपस्थित जिला कलेक्टर के नुमाइंदे राजस्व अधिकारी को कार्रवाई करने की हिदायत दी।

       उल्लेखनीय है कि ककेटो-पेहसारी बांध से तिघरा जलाशय तक पाईप लाइन की लंबाई 51.54 किलोमीटर प्रस्तावित है। लगभग 52 किलोमीटर के इस भाग में 30-30 किलोमीटर में आरक्षित वन क्षेत्र एवं गैर आरक्षित वन क्षेत्र आता है। मुख्य वन संरक्षक ने इस क्षेत्र में सर्वेक्षण की अनुमति देते हुए पूरा पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

       बैठक में वन संरक्षक श्रीमती समीता राजौरा, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री रघुवंशी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: