मंगलवार, 16 जून 2009

जनसंपर्क को अब नया कलेवर : जनसंपर्क मंत्री ने दिखाई चाहत - विभागीय काम का लिया जायजा

जनसंपर्क को अब नया कलेवर : जनसंपर्क मंत्री ने दिखाई चाहत - विभागीय काम का लिया जायजा

भोपाल 15 जून 09। जनसंपर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने आज मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में जनसंपर्क विभाग के कामकाज की समीक्षा की। श्री शर्मा ने सूचना संचार प्रौद्योगिकी में तेजी से हो रहे बदलाव के अनुरूप विभाग के संसाधनों को आधुनिकतम बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने जनसंपर्क अधिकारियों में जनसंपर्क, कम्प्यूटर एप्लीकेशन और लेखकीय क्षमता तथा गुणवत्ता में सुधार के लिये योजनाबध्द ढंग से प्रभावी प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनसंपर्क अधिकारियों से उनके काम में निखार लाकर विभाग को नया कलेवर देने की अपेक्षा की है। बैठक में जनसंपर्क सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

       जनसंपर्क मंत्री ने तहसील स्तरीय पत्रकारों को अधिमान्यता देने के नियमों को और सरल बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया के वर्तमान संदर्भों को देखते हुए समाचार बनाने की प्रक्रिया, भाषा, वाक्य विन्यास में बदलाव की आवश्यकता बताई। इसके लिये अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिये। पत्रकारों और संपादकों के साथ संवाद की निरंतरता को जनसंपर्क की बुनियाद बताते हुए उन्होंने कहा कि समय के अनुरूप बदलाव नहीं करने से विभाग जमाने से पिछड़ जायेगा।

       श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने शासन और शासन की योजनाओं के सकारात्मक पक्ष का असरदार ढंग से मीडिया के समक्ष खुलासा करने के लिये प्रदेश में अंतरसंभागीय प्रेस टूर आयोजित करने की भी जरूरत बताई। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति के लिये नये सेटअप के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क अधिकारी अपनी विशेषज्ञता का उपयोग शासन के पक्ष में रचनात्मक लेखन के जरिए नियमित रूप से करें। उन्होंने जिला जनसंपर्क कार्यालयों को अधिक वित्तीय अधिकार देने की कार्यवाही के भी निर्देश दिये।

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय की समीक्षा

       जनसंपर्क मंत्री ने माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय की गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में युवाओं को अधिकाधिक अवसर दिलाने के लिये विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं के अध्ययन केन्द्र राज्य के दूसरे बड़े मुख्यालयों पर भी प्रारंभ किये जाने चाहिये। विश्वविद्यालय में नियुक्तियों में अनियमितताओं की शिकायतों की उप सचिव जनसंपर्क द्वारा 15 दिन में जांच कराने के भी जनसंपर्क मंत्री ने निर्देश दिये।

म.प्र. माध्यम की समीक्षा

       जनसंपर्क मंत्री ने मध्यप्रदेश माध्यम की गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन के विभिन्न विभागों से समन्वय कर प्रचार के संसाधनों का समन्वित उपयोग किया जाये।

       बैठक में जनसंपर्क विभाग, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय और मध्यप्रदेश माध्यम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: