शुक्रवार, 19 दिसंबर 2008

नोडल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

नोडल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

ग्वालियर 18 दिसम्बर 08। राजस्व निरीक्षक प्रशिक्षण संस्थान ग्वालियर में आज अपर कलेक्टर श्री विनोद शर्मा की अध्यक्षता में सार्वजनिक वितरण प्रणाली हेतु लगाये गए नोडल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। सुबह 11 बजे से एक बजे तक घाटीगांव डबरा, भितरवार विकासखण्ड के नोडल एवं जोनल अधिकरियों को तथा दोपहर 3 बजे से मुरार विकास खण्ड एवं शहरी क्षेत्र ग्वालियर के नोडल एवं जोनल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

       जिला आपूर्ति नियंत्रक द्वारा नोडल एवं जोनल अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व तथा उनके द्वारा किस प्रकार खाद्यान्न करोसिन, शक्कर का वितरण के साथ जोन की निर्धारित दिनांकों को पर्यवेक्षण एवं निगरानी के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि यदि किसी शा उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न,केरासिन नहीं पहुंचता है। तो उसकी सूचना खाद्य विभाग के कन्ट्रोल रूम टेलीफोन नंबर 2446260 तथा जिला आपूर्ति नियंत्रक के मोबाइल नंबर 9425343014 पर दी जायें। इसी प्रकार विभिन्न योजना ए पी एल. , बी पी एल. एवं अंत्योदय राशनकार्डों पर वितरित होने वाली सामग्री की मात्रा, कीमत के बारे मे जानकारी दी गई।

       प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा अपने उदबोधन में कहा कि गरीबों की योजना गरीबों तक जाये इस योजना का शतप्रतिशत क्रियान्वयन हो, यह नोडल एवं जोनल तथा खाद्य विभाग का अमला सुनिश्चित करें। नोडल अधिकारी नियुक्त करने का मुख्य उद्देश्य निर्धारित दिनांकों पर उपभोक्ता को खाद्यान्न/केरोसिन निर्धारित दर पर एवं सही मात्रा पर उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को खाद्यान्न सामग्री समय पर वितरित कराकर महत्वपूर्ण कार्य किया है। इस त्रिस्तरीय व्यवस्था को मध्यप्रदेश राज्य में सराहा गया है तथा ग्वालियर जिले की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आदर्श रूप में प्रशंसा मिली है।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों को समस्त सचिवों को दुकानों मे पहुंचने के निर्देश देने का आदेश दिया तथा कहा कि ग्राम के पटवारी भी अनिवार्यत: दुकानों मे पहुंचें। इस हेतु उन्होंने जिला आपूर्ति नियंत्रक को कलेक्टर के हस्ताक्षर से आदेश जारी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों / नगरीय निकायों को जारी किए गए राशन कार्डों की सूची की छाया प्रति उचित मूल्य दुकानो पर अनिवार्यत: रखवाने के आदेश दिए। यह व्यवस्था लागू होने से जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार होगा। यदि किसी उचित मूल्य दुकानदार द्वारा निर्धारित दिनांकों में दुकान नहीं खोली जाती है या खाद्यान्न सामग्री का उठाव नहीं करने पर उनके विरूध्द सख्त कार्यवाही के निर्देश जिला आपूर्ति नियंत्रक को दिए गये। इस अवसर पर निर्देशित किया गया कि शा उचित मूल्य दुकानों पर काँटा, बाँट, माप सील लगे एवं निर्धारित मापदण्ड के रखे जावे। इस प्रशिक्षण में लगभग 450 नोडल एवं जोनल अधिकारी उपस्थित हुए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: