शनिवार, 14 फ़रवरी 2009

मेले के उत्तरोत्तर विकास में प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग देगी - श्री कुशवाह

मेले के उत्तरोत्तर विकास में प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग देगी - श्री कुशवाह

गृह राज्य मंत्री के मुख्य आतिथ्य में ग्वालियर मेले का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

 

ग्वालियर 12 फरवरी 09 । बीते करीबन डेढ़ माह से ग्वालियर अंचल ही नहीं समीपवर्ती राज्यों के सैलानियों के लिये आकर्षण का केन्द्र बने रहे ग्वालियर व्यापार मेले का आज समापन हुआ। समापन समारोह में गृह, परिवहन एवं जेल राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के विजेताओं को पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किये । समारोह की अध्यक्षता महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की । इस अवसर पर  ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अनुराग बंसल, उच्च न्यायालय ग्वालियर खंडपीठ के अतिरिक्त महाधिवक्ता श्री श्याम बिहारी मिश्र,  मेले के संचालक मंडल के सदस्यगण सर्वश्री हरिमोहन पुरोहित, कल्याण सिंह, पारस जैन व श्रीमती संध्या भिंडया, मेला सचिव श्री अरूण श्रीवास्तव व जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभय चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मेले से जुड़े अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में मेले में आये व्यवसायी और सैलानी मौजूद थे ।

       मेले के औपचारिक समापन समारोह को संबोधित करते हुये गृह राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि करीबन 105 वर्ष पूर्व एक पशु मेले के रूप में शुरू हुआ यह मेला उत्तरोत्तर ऊंचाईयां छू रहा है । इस बार ट्रक हड़ताल आदि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मेले ने सफलता के नये आयाम अर्जित किये हैं । इसके लिये खास तौर पर दूरदराज प्रांतों  से आये व्यवसायी एवं मेले के आयोजकगण साधुवाद के पात्र हैं । उन्होंने कहा कि इस वर्ष नई सरकार के गठन के बाद कम समय मिल पाया था इस वजह से मेले के ऑटो मोबाइल सेक्टर से संबंधित छूट के आदेश समय पर नहीं जारी किये जा सके । इस कमी को अगले वर्ष पूरा किया जायेगा । साथ ही मेले के उत्तरोत्तर विकास के लिये प्रदेश सरकार अन्य सुविधायें भी प्रदान करेगी 

       महापौर श्री विवेकनारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेले का आकर्षण केवल दुकानदारों व  सैलानियों को मिलने वाली छूट भर नहीं हैं। इस मेले में समृध्द भारतीय संस्कृति के दर्शन भी होते हैं। मेले के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम इसमें बड़ी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले में दुकानदारों को छूट भले ही न मिल पाये उनके उत्पादों का प्रचार जनमानस के बीच अवश्य होता है। श्री शेजवलकर ने कहा कि मेले की सफलता का आंकलन यहां आने वाले सैलानियों की संख्या से होता है, जो इस वर्ष भी किसी भी मायने में कम नहीं रही। अत: कहा जा सकता है कि इस मेले ने इस वर्ष भी सफलता के नये आयाम स्थापित किये हैं।

       आरंभ में ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अनुराग बंसल ने मेले के प्रतिवेदन पर विस्तार से प्रकाश डाला। पुरस्कार वितरण समारोह में मेले में लगाईं गईं विभिन्न विभागों व संस्थानों की 24 प्रदर्शनियों सहित मेले के इलेक्ट्रोनिक, फूड व अन्य व्यापारिक सेक्टर, मेले से जुड़े विभिन्न आयोजनों, प्रशासनिक व पुलिस व्यवस्था आदि के लिये पुरस्कार प्रदान किये गये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: