गुरुवार, 19 मार्च 2009

लापरवाही पर नोडल अधिकारी निलंबित : जिला कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकानों का लिया जायजा

लापरवाही पर नोडल अधिकारी निलंबित : जिला कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकानों का लिया जायजा

ग्वालियर, 18 मार्च 09/ उचित मूल्य की दुकानों से उपभोक्ताओं को सुव्यवस्थित ढंग से खाद्यान्न एवं मिट्टी का तेल वितरित कराने के मकसद से तैनात किये नोडल अधिकारियों को जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने साफ तौर पर निर्देश दिये हैं कि वे मुस्तैदीपूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें, अन्यथा उनके विरूद्व सख्त कार्रवाई की जायेगी । इस कड़ी में श्री त्रिपाठी ने ग्राम मुगलपुरा की शासकीय उचित मूल्य के नोडल अधिकारी को निलंबित करने और ग्राम सियावरी की उचित मूल्य की दुकान के नोडल अधिकारी की एक वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश दिये हैं । ज्ञातव्य हो जिला कलेक्टर बीते रोज आकस्मिक रूप से जब इन उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के लिए पहुँचे तब ये नोडल अधिकारी अनुपस्थित मिले। ग्राम मुगलपुरा की उचित मूल्य की दुकान बंद मिलने पर कलेक्टर ने यहाँ के शेल्स मेन के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी है ।

       जिला कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बीते रोज मुरार तहसील के ग्राम खुरैरी, उदयपुर, मुगलपुरा, सियावरी व इकहरा ग्राम की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का जायजा लिया । उन्होंने इस दौरान ग्राम उदयपुर व सियावरी की उचित मूल्य की दुकानों को निजी भवनों से ग्राम पंचायत भवनों में स्थानांतरित करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने इस दौरान संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि किसी भी उपभोक्ता को एक से अधिक राशन कार्ड पर राशन नहीं दिया जाये अर्थात पात्र कार्डधारी को उसके हिस्से का पूरा राशन व मिट्टी का तेल मिलना चाहिये । उचित मूल्य की दुकानों का जायजा लेने के दौरान मुगलपुरा की दुकान बंद पाये जाने पर यहाँ के नोडल अधिकारी सहकारिता निरीक्षक श्री पी के. जैन को निलंबित करने और शेल्स मेन के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश जिला आपूर्ति नियंत्रक को दिये हैं । इसी तरह ग्राम सियावरी के नोडल अधिकारी ग्राम सहायक श्री लाखन सिंह के अनुपस्थित मिलने पर उसकी एक वेतन वृध्दि रोकने की हिदायत दी है । निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को ग्राम इकहरा व खुरैरी में व्यवस्थित ढंग से राशन व मिट्टी का तेल वितरित होते हुए मिला।

       गौरतलब है कि जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकानों से राशन व मिट्टी का तेल वितरित कराने के लिए हर दुकान के मान से पृथक-पृथक नोडल अधिकारी तैनात किये गये हैं । जिले में राशन व मिट्टी के तेल का वितरण संबंधित नोडल अधिकारी की मौजूदगी में हर माह की 15 से 23 तारीख तक किया जाता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: