रविवार, 30 नवंबर 2008

विश्व एड्स दिवस पर एक दिसम्बर को जिला चिकित्सालय मुरार में रक्तदान शिविर

विश्व एड्स दिवस पर एक दिसम्बर को जिला चिकित्सालय मुरार में रक्तदान शिविर

ग्वालियर, 29 नवम्बर 08/ विश्व एड्स दिवस एक दिसम्बर 08 के अवसर पर जिला चिकित्सालय मुरार ग्वालियर में एड्स की जानकारी दी जावेगी तथा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जावेगा । सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने नागरिकों से अपील की है कि विश्व एड्स दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर रक्तदान कर पीडित मानवता की सेवा का पुनीत कार्य करें ।

       आगामी एक दिसम्बर 08 को पूरे विश्व में ''एड्स दिवस'' के रूप में मनाया जाता है । एड्स का मतलब एक्वायर्ड इम्यूनो डेफीशिएन्सी सिड्रोम होता हैं जो कि, एच.आई.वी.(हयूमन इम्यूनो डेफीशिएन्सी वायरस) उस वायरस को कहते है जो इंसानों के अंदर बीमारी से बचाने वाली ताकत को कम कर देता है ।

       जिन व्यक्तियों में यह वायरस होता है उन्हें एच.आई.वी.पाजिटिव कहा जाता हैं अभी तक एच.आई.वी.को समाप्त करने की दवा नही है पर खोज जारी है । एच.आई.वी.एड्स एक व्यक्ति से दूसरे में पहुचने के,4 रास्ते है । एच.आई.वी.संक्रामित सिरिजों व सुईयो से, एच.आई.वी.संक्रामिंत रक्त चढ़ानें से, एच.आई.वी.संक्रामिंत महिला से उसके बच्चें को तथा गर्भावस्था में या प्रसव, दौरान किसी एच.आई.वी.संक्रामिंत व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संपर्क से। ''एड्स दिवस'' पर ब्लड बैक जिला चिकित्सालय मुरार ग्वालियर में एड्स की जानकारी समस्त नागरिकों को प्रदान की जावेगी ,एवं एक रक्तदान शिविर का आयोजन ब्लड बैक जिला चिकित्सालय मुरार में सुबह 11 बजे से 4 बजे तक आयोजित किया जायेगा । अत: जिले के समस्त महाविद्यालयों/राष्ट्रीय सेवा योजना/ स्काउट/समाजसेवी संस्थाओं से अपील है कि, विश्व एड्स दिवस पर अधिक से अधिक रक्तदान कर पीडित मानवता की सेवा का पुनीत कार्य करें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: