मंगलवार, 25 नवंबर 2008

आपसी समन्वय से हर मतदान केन्द्र पर नजर रखें सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारियों की संयुक्त बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश

आपसी समन्वय से हर मतदान केन्द्र पर नजर रखें सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारियों की संयुक्त बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश

 

ग्वालियर 24 नवम्बर 08। सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर 27 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर पहुंचें जिससे सभी मतदान केन्द्रों पर सुचारू ढंग से मतदान शुरू होने की सूचना तत्काल मिल सके। साथ ही यदि कहीं पर मतदान शुरू होने में कोई बाधा हो तो उसे तत्काल दूर किया जा सके। यह निर्देश निर्वाचन प्रेक्षक श्री बी एल. मीणा की मौजूदगी में आयोजित हुई सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने दिये। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने की सूचना के साथ मोकपोल की सूचना भी अवश्य दें। खासतौर पर उन मतदान केन्द्रों की जानकारी तत्काल दें, जहां उम्मीदवारों के एजेण्ट के बिना अथवा केवल एक एजेण्ट की मौजूदगी में मोकपोल हुआ हो। श्री त्रिपाठी ने इस आशय की सूचना तत्काल  पहुंचाने के लिये कम्युनिकेशन प्लान का उपयोग करने की हिदायत दी। बैठक में अपर जिला दण्डाधिकारी श्री आर के. जैन, अपर कलेक्टर श्री विनोद शर्मा व श्री वेदप्रकाश, सहायक कलेक्टर कु. स्वाती मीणा एवं उप जिलानिर्वाचन अधिकारी श्री शरद श्रोत्रिय सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

       यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री त्रिपाठी ने कहा कि 26 नवम्बर को सूर्यास्त तक सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुंच जायेंगे। जोनल अधिकारी मतदान दलों के पहुंचने की सूचना दूरभाष / मोबाइल फोन के माध्यम से दें और निर्धारित मुख्यालय पर रात्रि विश्राम करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन शुरूआती घण्टे में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि किसी केन्द्र पर ई व्ही एम. सम्बन्धी कोई समस्या हो तो उसकी सूचना तुरन्त दी जाये। यह समस्या दूर करने के लिये ई व्ही एम. विशेषज्ञ मास्टर ट्रेनर्स के दल विशेष वाहनों द्वारा तत्काल पहुंचा दिये जायेंगे। श्री त्रिपाठी ने यह भी निर्देश दिये कि मतदान सामग्री के वितरण के समय जोनल अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के मतदान दलों से भली भांति संपर्क कर लें। साथ ही चैक लिस्ट के आधार पर यह सुनिश्चित कर लें कि मतदान दलों ने सम्पूर्ण मतदान सामग्री प्राप्त कर ली है।

       कलेक्टर ने यह भी स्पष्ट किया कि हर मतदान केन्द्र पर दो कतारें लगाईं जायेंगी। जिनमें से एक कतार वोटर कार्डधारी मतदाताओं की व दूसरी कतार ऐसे मतदाताओं की होगी जिनके पास वोटर कार्ड नहीं है।

हर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ वीडियो कैमरा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारियों को साफतौर पर हिदायत दी कि हर मतदान केन्द्र पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न होना चाहिए। उन्होंने बताया कि हर गतिविधि पर नजर रखने के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेट को वीडियो कैमरा तथा जोनल अधिकारी को डिजिटल फोटोग्राफी कैमरा मुहैया कराये जायेंगे। श्री त्रिपाठी ने कहा मतदान के दिन वाहनों पर कड़ी नजर रखें। इस दिन के लिये हर प्रत्याशी को केवल तीन वाहनों की अनुमति दी जायेगी। अनुमति पत्र विधानसभावार पृथक-पृथक रंग के होंगे और इन्हें वाहन के सामने की ओर के कांच पर मूल रूप में चस्पा करना अनिवार्य है। यह खासतौर पर देखा जाये कि इन वाहनों का उपयोग मतदाताओं के ढोने में न हो।

 

कोई टिप्पणी नहीं: