गुरुवार, 28 मई 2009

सुशासन अभियान के लिये अधिकारियों के दल गठित, अभियान आज से प्रारंभ :- दो जून तक चलेगा

सुशासन अभियान के लिये अधिकारियों के दल गठित, अभियान आज से प्रारंभ :- दो जून तक चलेगा 

ग्वालियर, 27 मई 09/ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्तर पर राज्य शासन के समस्त विभागों द्वारा संचालित विकास योजनाओं एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन, अनुश्रवण व कठिनाइयों के निराकरण हेतु जिला प्रशासन द्वारा आज 27 मई से सुशासन अभियान शुरू किया गया है । यह अभियान दो जून तक चलेगा । अभियान के संचालन के लिये प्रभारी अधिकारियों के दल गठित कर भ्रमण हेतु कार्यक्षेत्र निर्धारित किये गये हैं ।

      कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा जनपद पंचायत क्षेत्रवार 61 प्रभारी अधिकारियों के दल गठित किये गये हैं । मुरार जनपद पंचायत क्षेत्र में 16, डबरा में 16, भितरवार में 17 तथा घाटीगाँव (बरई) जनपद पंचायत में 12 अधिकारियों को तैनात किया गया है । इन अधिकारियों को भ्रमण के लिये ग्राम पंचायतवार क्षेत्र आवंटित किया गया है । ये अधिकारी आवंटित ग्रामों में निर्धारित समय सीमा 27 मई से दो जून के मध्य गाँवों का भ्रमण कर निर्धारित निरीक्षण प्रपत्र पर ग्राम पंचायतवार जानकारी संकलित करेंगे । प्रत्येक अधिकारी अपने विभाग के दो या तीन योग्य अधिकारी / कर्मचारी साथ में रखेंगे । ये दल ग्राम में सभी शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण करेंगे व कार्यरत कर्मचारियों की उपस्थिति, शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जनसमुदाय से चर्चा कर वास्तविक स्थिति प्रतिवेदित करेंगे। यदि किसी ग्राम में कोई विशेष समस्या है, तो पृथक से उल्लेख करेंगे।

      अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने प्रभार क्षेत्र में यह सुनिश्चित करेंगे कि दलों के भ्रमण अवधि में ग्राम स्तरीय अधिकारी कर्मचारी अपने-अपने प्रभार क्षेत्र के ग्रामों में उपस्थित रहें एवं दलों को क्षेत्र की वास्तविक जानकारी से अवगत कराने में सहयोग प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी कम से कम एक ग्राम पंचायत का अवश्यक रूप से निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे । प्रत्येक नोडल अधिकारी प्रतिदिन भ्रमण उपरान्त प्रतिवेदन अपर कलेक्टर (विकास) एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कार्यालय में प्रतिवेदन आगामी दिवस के भ्रमण के पूर्व उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: