रविवार, 1 फ़रवरी 2009

मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत एक हजार जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत एक हजार जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य

27 फरवरी को मेला ग्राउण्ड पर होगा सामूहिक विवाह सम्मेलन

ग्वालियर, 31 जनवरी 09 / मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 27 फरवरी को आयोजित होने वाले सम्मेलन में यहाँ सामूहिक विवाह कराये जायेंगे। इस दिन लगभग एक हजार जोड़ों को दाम्पत्य सूत्र में बांधने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । 27 फरवरी के विवाह अचलेश्वर न्यास द्वारा कराये जायेंगे। इस संबंध में आवश्यक तैयारियाँ करने के लिये लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा तथा ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा की अध्यक्षता में आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में बैठक आयोजित की गई । बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ,पुलिस अधीक्षक श्री व्ही.के. सूर्यवंशी, नगर निगम आयुक्त श्री पवन शर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.के.जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, अचलेश्वर न्यास की ओर से श्री महेश मुदगल तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे ।

       बैठक में लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में लगभग एक हजार जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य रखा गया है । जिसके लिये बड़े मैदान की आवश्यकता होगी । इसके लिये मेला का मेंदान अधिक उपयुक्त है । अत: सामूहिक विवाह मेला मैदान में आयोजित किये जाये । उन्होंने निर्देश दिये कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होने के इच्छुक वर वधु के अभिभावकों से आवेदन पत्र 10 फरवरी तक प्राप्त कर शामिल होने वाले जोड़ों की संख्या निश्चित कर ली जाय तथा उसी संख्या के अनुसार आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाय । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के आवेदन संबंधित जनपद पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र के आवेदन नगर निगम में प्राप्त करने के निर्देश दिये । श्री मिश्रा ने इस बात का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी कि वर-वधु के लिये निर्धारित आयु सीमा से कम उम्र के वर वधू शामिल नहीं होने पाये । शादी के लिये लड़का की उम्र 21 वर्ष एवं लड़की की उम्र 18 वर्ष निर्धारित है । उन्होंने निर्देश दिये कि वर-वधू के अभिभावकों से कोई भी पंजीयन शुल्क नहीं लिया जाय तथा  किसी प्रकार का शुल्क लेना इस योजना में प्रतिबंधित हे । प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत किसी भी समुदाय की गरीब, बेसहारा, विधवा, परित्यक्ता कन्याओं के विवाह के लिये आर्थिक सहायता सामग्री के रूप में प्रदान की जाती है। यह मदद सामूहिक विवाह सम्मेलनों में शादी कराने पर दी जाती है। सामूहिक विवाह सम्मेलन स्थानीय व स्वैचिछक संस्थाओं आदि के माध्यम से कराये जाते है। इसमें शासन की ओर से प्रत्येक जोड़े को नई गृहस्थी शुरू करने के लिये पाँच हजार रूपये का गृहस्थी का सामान दिया जाता है तथा एक हजार रूपये के मान से सम्मेलन आयोजित कराने वाली संस्था को भोजन सहित अन्य समस्त व्यवस्थाओं के लिये राशि प्रदाय की जाती है।

      स्वास्थ्य मंत्री श्री मिश्रा ने विवाह सम्मेलन स्थल मेला ग्राउन्ड पर सफाई, पेयजल, भोजन,विद्युत, मंच, टेंट सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये । साथ ही एम्बुलेंस सहित चिकित्सा दल को रखने के निर्देश भी दिये । उन्होंने निर्देश दिये कि वर-वधु को प्रदाय की जाने वाली सामग्री अच्छी गुणवत्ता की हो । बैठक में जानकारी दी गई कि प्रत्येक जोड़े को टी.वी.अलमारी, गैस,पंखा,रजाई,गददा,पलंग, सूटकेश,वरवधू के पहनने के कपड़े,श्रृंगार का सामान,शाल, मंगलसूत्र,विछुए,पायजेब,21 बर्तन आदि सामग्री प्रदान की जायेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: