मंगलवार, 29 दिसंबर 2009

58वीं राष्ट्रीय सीनियर वॉलीवॉल स्पर्धा का भव्य शुभारंभ

58वीं राष्ट्रीय सीनियर वॉलीवॉल स्पर्धा का भव्य शुभारंभ

उद्धाटन मैच में मेजवान मध्यप्रदेष टीम को हिमाचल ने पछाड़ा

मध्यप्रदेष महिला टीम ने 3-0 से बिहार को हराया

 

            ग्वालियर, 28 दिसम्बर 200958वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष व महिला वॉलीवॉल चैंपियनषिप का उद्धाटन आज यहाँ लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक षिक्षा विष्वविद्यालय में भव्य व रंगारंग समारोह के आयोजन से हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि एलएनयूपीई के कुलपति मेजर जनरल एस एन मुखर्जी ने शांती के प्रतीक कपोत उड़ाकर इस राष्ट्रीय स्पर्धा के शुभारंभ की घोषणा की।

 

            मध्यप्रदेष एमेच्योर वॉलीवॉल फेडरेषन, लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक षिक्षा विष्वविद्यालय तथा मध्यप्रदेष खेल एवं युवक कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में यह स्पर्धा वॉलीवॉल फेडरेषन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष व मध्यप्रदेष एमेच्योर वॉलीवॉल फेडरेषन के अध्यक्ष पूर्व पुलिस महानिरीक्षक श्री रामलाल वर्मा के निर्देषन में संपन्न हो रही है।

 

            ग्वालियर में यह स्पर्धा दूसरी बार 44 साल बाद आयोजित हो रही है जिसमें पुरुष वर्ग में 27 व महिला वर्ग में 24 टीमें भागीदारी कर रही हैं।

 

            शुभारंभ समारोह में आयोजन प्रभारी प्रो. सव्यसाची मुखर्जी ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द कुमार, चंबल रेंज के डीआईजी एस.के. झा, पूर्व पुलिस महानिरीक्षक श्याम शुक्ल ग्वालियर की नवनिर्वाचित महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, डीआईजी चंबल रेंज आर.बी. शर्मा, वॉलीवॉल फेडरेषन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष कुलदीप वत्स, फेडरेषन के जनरल सेक्रेटरी रामरतन चौधरी, अंतरराष्ट्रीय रेफरी पी. मार्गलिंगम, एम.पी. एमेच्योर वॉलीवॉल ऐसासिएषन के महासचिव हरिसिंह चौहान, वॉलीवॉल फेडरेषन ऑफ इंडिया कंट्रोल कमेटी के अध्यक्ष श्री धुर्जटी मुखर्जी, चयन समिति के प्रमुख श्याम सुंदर राव, डीआईजी ग्वालियर मोहम्मद अफजल, कर्नल गुरबख्श सिंह, ब्रिगेडियर जॉर्ज थॉमस, संभागीय खेल अधिकारी जीमल एहमद, मध्यप्रदेष रेफरी बोर्ड के चेयरमैन एस.के. खुराना, मध्यप्रदेष हॉकी अकादमी की प्रषासक शर्मिला मुजाल्दे, राष्ट्रीय वॉलीवॉल फेडरेषन के पदाधिकारी श्रीधरन व मुन्नी रेड्डी, एलएनयूपीई खेल प्रबंधन एवं खेल पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष प्रो. वी.के. डबास, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. ए.के. दत्ताा विषेष रुप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नवीन श्रीवास्तव ने किया। स्वागत भाषण मध्यप्रदेष एमेच्योर वॉलीवॉल एसोसिएषन के अध्यक्ष हरीसिंह चौहान ने दिया व आभार प्रदर्षन जिला खेल अधिकारी जमील अहमद ने किया।

 

            उद्धाटन समारोह के अवसर पर बैण्ड की धुन के साथ डी.एस.पी. अजय त्रिपाठी के निर्देषन में मार्च पास्ट निकाला गया और देषभर से आई टीमों ने मुख्य अतिथि मेजर जनरल एस एन मुखर्जी को सलामी दी। मार्च पास्ट का नेतृत्व राष्ट्रीय वॉलीवॉल चैंपियनषिप की पूर्व विजेता रेलवे की टीम ने किया। मध्यप्रदेष वॉलीवॉल के कप्तान कुलदीप ने देषभर से आए वॉलीवॉल खिलाड़ियों को अनुषासन में रहने व किसी प्रकार के नषे का सेवन न करने की शपथ दिलायी।

 

            प्रगति विद्यापीठ के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुत दी व न्यू स्टाइल डांस ग्रुप ने मनमोहक कालबेलिया लोकनृत्य प्रस्तुत किया।

 

            मेजर जनरल एस एन मुखर्जी ने वॉलीवॉल फेडरेषन ऑफ इंडिया का ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए उन्होंने कहा कि वॉलीवॉल के इस महाकुंभ में देषभर की टीमें हिस्सा ले रही हैं। ग्वालियर के खेल प्रेमियों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। श्री मुखर्जी ने कहा कि एलएनयूपीई के मल्टीपरपज हॉल को इस स्पर्धा को ध्यान में रखते हुए विषेष रुप से आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। खिलाड़ियों के ठहरने, खाने-पीने का इंतजाम व स्पर्धाऐं एक ही परिसर के अंदर हो रही हैं जिससे यह खेलगांव के रुप में नजर आ रहा है। खेलों के जरिए सद्भावना का प्रसार हो, ऐसा प्रयास हम सभी को करना चाहिए। श्री मुखर्जी ने आषा व्यक्त की, कि राष्ट्रीय वॉलीवॉल स्पर्धा के आगामी 10 दिन सभी के लिए अविष्मर्णीय होंगे।

 

            सीनियर राष्ट्रीय वॉलीवॉल स्पर्धा के पुरुष वर्ग में उद्धाटन मैच का मुकावला मेजवान मध्यप्रदेष व हिमाचल प्रदेष के बीच हुआ। इसमें हिमाचल प्रदेष ने मेजवान टीम को लगातार तीन सेटों में षिरकत दी। हिमाचल प्रदेष ने 25-19, 25-2125-23 से जीत दर्ज की। महिला वर्ग में उद्धाटन मैच का मुकाबला मेजवान मध्यप्रदेष ने शानदार प्रदर्षन करते हुए बिहार को 3-0 से हराया। मध्यप्रदेष की महिला टीम ने बिहार को 25-1, 25-8 और 25-7 के बड़े अंतर से हराकर जीत को अपने नाम किया। स्पर्धा के पहले दिन महिला वर्ग के 8 एवं पुरुष वर्ग के 8 कुल 16 मुकाबले होंगे।

 

            दिल्ली और राजस्थान के पुरुष वर्ग के मुकाबले दिल्ली ने राजस्थान को 3-2 से हराया तथा पंजाब की महिला टीम ने हिमाचल प्रदेष को 3-1 से हराया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: