शुक्रवार, 4 दिसंबर 2009

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में सामुदायिक रेडियो स्टेशन प्रारंभ होगा

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में सामुदायिक रेडियो स्टेशन प्रारंभ होगा

 

New Delhi 3 December 09

भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मध्यप्रदेश के शिवपुरी में संभव समाज सेवी संगठन के माध्यम से एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना, अनुरक्षण और संचालन के लिए एक स्वीकृति समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। विभिन्न मंत्रालयों की आवश्यक स्वीउाएृति के बाद इस आशय का एक पत्र संस्थान को जारी कर दिया गया है। अनुबंध के अनुसार सामुदायिक रेडियो स्टेशन के तीन महीनों के भीतर प्रारंभ होने की संभावना है।

संगठन का उदेश्य स्थानीय विकास आवश्यकताओं से संबधित सूचना तक पहुँच बनाने के लिए सामुदायिक सदस्यों को सशक्त बनाना है। इस क्षेत्र में महिलाओं की साक्षरता और कुल शिक्षा का स्तर पुरूषों की तुलना में काफी कम है। इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा ध्यान दिए जाने वाले समुदाय सहरिया जनजाति है जो पारंपरिक तौर पर एक शिकारी और एकजुट समाज है।  इस रेडियो केन्द्र के कार्यक्रम विकास, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, सामाजिक कल्याण, सामुदायिक विकास और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर आधारित होंगे।

       मंत्रालय सामुदायिक रेडियो स्टेशनों की स्थापना के लिए प्रोत्साहन देता है जिनके माध्यम से स्थानीय समुदाय को अपने को व्यक्त करने, अपने विचारों को बाँटने और खासतौर पर महिलाओं को सशक्त बनाने, युवा और  प्रभावहीन संगठनों को अपने स्थानीय प्रशासन में भाग लेने और क्षेत्र के संपूर्ण सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाता है

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: