रविवार, 20 दिसंबर 2009

बॉयसायकिल एसोसिएशन का ग्वालियर चैप्टर खुलेगा

बॉयसायकिल एसोसिएशन का ग्वालियर चैप्टर खुलेगा

सोलह जनवरी को बॉयसायकिल रैली भी

ग्वालियर 19 दिसम्बर 09। सोलह जनवरी को विशाल सायकिल रैली के साथ ग्रीन प्लैनिट बॉयसायकिल राईडर्स एसोसिएशन का ग्वालियर चैप्टर प्रारंभ होगा। यह जानकारी आज यहां एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं मध्यप्रेदश शासन के वाणिज्य एवं उद्योग प्रमुख सचिव श्री सत्य प्रकाश ने दी। श्री सत्य प्रकाश आज यहां एम पी. एक्सपोर्टेक 2010 की तैयारियों के सिलसिले में प्रवास पर पधारे थे। एम पी. एक्सपोर्टेक संबंधित आज की बैठक के उपरांत चर्चा करते हुए उन्होंने आम जीवन में सायकिलिंग को बढ़ावा देने की दृष्टि से वहां उपस्थित अधिकारियों से इस पर खुलकर चर्चा की। चर्चा के समय वहां संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविन्द्र कुमार, जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

      प्रमुख सचिव श्री सत्यप्रकाश ने अपनी बात को आगे  बढ़ाते हुए कहा कि सायकिल यातायात का ईको फ्रेंडली साधन तो है ही। साथ ही यह मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत उपयोगी है। उन्होंने आगे कहा कि नियमित सायकिल चलाने वाले व्यक्ति का चिकित्सा संबंधी व्यय अन्य व्यक्तियों की तुलना में भी कम होता है। प्रमुख सचिव श्री सत्य प्रकाश स्वयं भी सायकिल का उपयोग करते हैं तथा सप्ताह में कम से कम दो बार अपने कार्य स्थल बल्लभ भवन भी वे सायकिल पर ही जाते हैं।

       एसोसिएशन का नया चैप्टर प्रारंभ करने बावत चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 16 जनवरी 2010 को विशाल सायकिल रैली के साथ ग्वालियर में इस अध्याय की शुरूआत की जायेगी। संभागायुक्त सहित सभी उपस्थित अधिकारियों ने इस  अच्छे कार्य में हाथ बटाने तथा व्यापक जनसहयोग जुटाने का आश्वासन दिया। पांच सौ सायकिल सवारों वाली यह रैली जनजागरूकता उत्पन्न करने के नगर के मुख्य मार्गों पर दस किलोमीटर से अधिक का सफर तय करेगी।

      ज्ञातव्य हो कि  ग्रीन प्लैनिट बॉयसायकिल राइडर्स एसोसियेशन एक अशासकीय संगठन है जिसका मुख्यालय श्यामला हिल्स भोपाल में स्थित है तथा वेब साइट का पता .डत्ड़ड़थ्ङ्ढध्दत्ड्डङ्ढध्दद्म.दृध्दढ़.त्द है। एसोशिएशन विगत दो वर्षों में भोपाल, इन्दौर, सिहोर सहित प्रदेश के छोटे-बड़े नगरों में जनजारूकता सायकिल रैली, रेस, सड़क विहीन मार्गों व पहाड़ी क्षेत्र में भी सायकिलिंग जैसी गतिविधियों पेंटिंग प्रतियोतिगता तथा श्रम दान आदि का सफल  आयोजन कर चुकी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सत्य प्रकाश जी ने ग्वालियर के नागरिकों से आम जीवन में सायकिल का उपयोग करने तथा संस्था के आयोजन में शिरकत कर इसे सफल बनाने की अपील की है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: