मंगलवार, 1 दिसंबर 2009

सोवरन सिंह मावई- चम्‍बल के क्षितिज से एक और दैदीप्‍यमान सितारा विलुप्‍त

सोवरन सिंह मावई- चम्‍बल के क्षितिज से एक और दैदीप्‍यमान सितारा विलुप्‍त

मुरैना 1 दिसम्‍बर 09, ग्‍वालियर टाइम्‍स, आज सबेरे जैसे ही कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सोवरन सिंह मावई के देहावसान की खबर मुरैना आई वैसे ही जैसे जो भी जहॉं था सुनकर अवाक रह गया और भौंचक्‍क होकर इस खबर पर यकायक जैसे यकीन ही नहीं करना चाहता हों ।

स्‍वभाव से मिलनसार और जनता तथा सज्‍जनों से नजदीकी संबंध बना कर रखने वाले सोवरन सिंह मावई के दरवाजे पर पहुँचने वाले हर शख्‍स को मावई की आत्‍मीयता मिल जाती थी ।

अनेक लोगों से आत्‍मीय रूप से जुड़े सोवरन सिंह न केवल कांग्रेस के कद्दावर नेता थे बल्कि चम्‍बल की राजनीति पर खासी और गहरी पकड़ रखते थे ।

उन्‍होनें मण्‍डी से लेकर विधायकी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्‍ट्रीय राजनीति तक के सफर तय किये ।

हाल ही में विगत विधानसभा चुनाव भी उन्‍होंने कांग्रेस के टिकिट पर लड़ा । गुर्जर समाज के नेता से हर आम आदमी के नेता तक का सफरनामा मावई की जिन्‍दगी का प्रेरणादायी सफर है ।

सोवरन सिंह मावई का दिल्‍ली में आज रात या तड़के सुबह हृदय गति रूक जाने से निधन हो गया । उनका पुत्र प्रबल प्रताप सिंह उर्फ रिंकू मावई नगरपालिका चुनाव में मुरैना के गणेशपुरा वार्ड से कांग्रेस का उम्‍मीदवार है । रूवर्गीय मावई का शव दिल्‍ली से मुरैना लाया जा रहा है , मुरैना से उन्‍हें उनके पैतृक गॉंव चौखूटी ले जाया जाकर उनका अंतिम संस्‍कार किया जायेगा ।

मावई के निधन से राजनीतिक हल्‍कों में सन्‍नाटा और शोक व्‍याप्‍त है तथा मावई के विरोधी भी मावई के निधन से हतप्रभ और शोकग्रस्‍त हैं ।

मावई ने सदा जन समस्‍याओं को उठाने में, जनता की आवाज बुलन्‍द करने में सदैव ही तत्‍परता अग्रीयणता दिखाई । मावई के निधन से राजनीतिक जगत को जो अपूरणीय क्षति हुयी है उसके साथ ही चम्‍बल ने एक बेवाक और स्‍पष्‍टवादी तथा उदार हृदय संवेदनशील नेता खो दिया है । विस्‍तृत समाचार की प्रतीक्षा की जा रही है ।   

 

कोई टिप्पणी नहीं: