रविवार, 21 सितंबर 2008

प्रदेश में साढ़े चार वर्षों के दौरान 17 हजार किमी. सड़कों का नवीनीकरण एवं विस्तार हुआ

प्रदेश में साढ़े चार वर्षों के दौरान 17 हजार किमी. सड़कों का नवीनीकरण एवं विस्तार हुआ

 

वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री श्री मलैया ने लगभग 13 करोड़ के निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलन्यास एवं लोकार्पण किया

ग्वालियर 18 सितम्बर 08। प्रदेश के वाणिज्य,उद्योग रोजगार आवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश में अधोसंरचना के कार्य तेजी के साथ हुए है। प्रदेश में जहां साढ़ चार वर्षों में 17 हजार किमी सड़कों का नवीनीकरण कर उनका विस्तार किया गया है। प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 16 हजार किमी सड़को का निर्माण कर ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य सड़कों से जोड़कर आवागमन की सुविधा बढ़ाई है।

       वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री श्री जयंत मलैया आज भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र के तहत लगभग 12 करोड़ 43 लाख की लागत से सिंध नदी पर निर्मित होने वालें दो उच्चस्तरीय पुलों का तथा एक सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास कर पिछोर में 28 लाख की लागत से 6 विस्तरों वाले नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक डॉ कमलापत आर्य ने की। इन मौंकों पर ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा , भाजापा ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री बज्जर सिह गुर्जर, उपाध्यक्ष श्री अनिल जैन, महामंत्री श्री सुरेश राजे, सहित अधिकारीगण,पार्षदगण पंच सरपंच एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

       उद्योग मंत्री श्री मलैया ने शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान के नेत्वृत्व में ऐसे कार्य हुए है जो पसास वर्षो के दौरान प्रदेश में नहीं हुए। साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश में अधोसंरचाना के कार्यों में तेजी आई है । जहां प्रदेश में 17 हजार किमी. सड़कों का नवीनीकरण कर विस्तार किया गया है। प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 16 हजार किमी. सड़कों का निर्माण कर ग्रामीण क्षेत्रों में सीधे आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। विकास कार्यों की कड़ी में आज जिले में सिंध नदी पर चरोखरा जिगिनिया मार्ग पर लगभग तीन करोड़ पचास लाख की लागत से और इन्दरगढ़ -पिछोर मार्ग पर लगभग 5 करोड़ की लागत से बनने वाले दो उच्चस्तरीय वृहद पुलों एवं पहुंच मागों का 4 करोड़ की लागत से देवगढ़- रतनगढ़ माता आमखो मार्ग का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि इन बड़े पुलों एवं मार्गों के बन जाने से क्षेत्र के कई ग्रामों से ग्वालियर, इन्दरगढ़ एवं अन्य ग्रामों में पहुंचने के लिए काफी दूरी कम होगी। जिससे लोगों को समय एवं पैसे की बचत होगी। उन्होने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर में पानी की समस्या दूर कर स्टाफ के लिए आवास भवन निर्माण किये जाएगे। प्रभारी मंत्री ने  कहा कि प्रदेश मे साढ़े चार वर्षों के दौरान सिंचाई सुविधाओं का विस्तार कर चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई गई हे। प्रदेश में इन साढ़े चार वर्षों के दौरान 3936 मेगावाट अतिरिक्त विद्युत का उत्पादन किया गया है। प्रदेश में स्थित इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर जल विद्युत परियोजनओं एवं ताप विद्युत परियोजनाओं के माध्यम से प्रदेश के आने वाले समय में बिजली का अतिरिक्त उत्पादन भी किया जाएगा।

       श्री मलैया ने कहा कि शिक्षा एवं स्वाथ्य के क्षेत्र में प्रदेश में तेजी के साथ कार्य किये गये है। नि:शुल्क पाठय पुस्तकों का वितरण बालिकाओ को एक जोड़ी गणवेश देने के स्थान पर अब दो जोड़ी गणवेश दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र की कक्षा 5 उत्तीर्ण बालिकाओं को आगे की पढ़ाई हेतु साइकिल खरीदने हेतु नगद राशि के रूप में 23 सौ रूपये की राशि पालकों को दी गई है। प्रदेश में ढाई लाख से अधिक साइकिलें बालिकाओं को प्रदाय की गई है। गांव की बेटी योजना के तहत महाविद्यालय में अध्ययन रत छात्राओं को प्रतिमाह 5 सौ रूपये बजीफे के रूप में दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि बालिका अब माँ बाप पर बोझ न बने इसके लिए प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है, जो देश के किसी भी राज्य में संचालित नहीं है। इस अभिनव योजना को अन्य राज्यों द्वारा भी अपनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत प्रदेश में सरकार एक लाख से अधिक गरीब कन्याओं के विवाह कराये गये है। योजना में राशि बढ़ा कर अब साढ़े सात हजार रूपये की  कर दी गई है । प्रदेश में इस बर्ष किसानों को समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने पर 100 रूपये प्रति क्विंटल बोनस राशि प्रदाय की गई है। प्रदेश में पात्र 20 लाख 50 हजार लोगों के नाम गरीबी रेखा के नीचे की सूची में शामिल किये गये है1 सरकार ने कर्मचारियों के हित एवं कल्याण के अनेकों ऐतिहासिक फैसले लेकर 6 वां वेतन मान भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि साढ़े चार वर्षों में प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकालकर विकासशील राज्य बनाया है जिससे आने वाले समय में प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाया जायेगा।

       कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रिय विधायक डॉ. कमलापत आर्य ने कहा कि आज क्षेत्र के लोगों को लभगम 13 करोड़ की लागत के चार निर्माण एवं विकास कार्यों की सौगातें मिली है। उन्होंने कहा कि इन कर्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री आने वाले थे। लेकिन जन आशीर्वाद रैली में व्यस्त होने के कारण उन्होंने इन कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण हेतु जिले के प्रभारी मंत्री को भेजा गया है। डॉ. कमलापत आर्य ने कहा कि दो उच्चस्तरीय पुलों के बन जाने से क्षेत्र में आवागमन की सुविधा बढ़ेगी पिछोर में प्राथमिक स्वास्थ्य भवन बनने से क्षेत्र के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएें मिलेंगी। आभार श्री अशोक सोनी ने किया।

 

प्रभारी मंत्री ने सड़क निर्माण के जांच के निर्देश दिये

वाणिज्य उद्योग एवं जिले के प्रभारी मंत्री जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के आज भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लान्च-लिधौरा सड़क मार्ग की गुणवत्ता की शिकायत प्रभारी मंत्री से की। प्रभारी मंत्री ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सड़क निर्माण कार्य की जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता में वरती गई लापरवाही को वर्दास्त नहीं किया जाएगा इसके लिए संबंधित ठेकेदार के विरूध्द  कार्यवाही व उससे सड़क निर्माण कार्य उससे कराया जाएगी।श्री मलैया ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: