शुक्रवार, 19 सितंबर 2008

नोडल अधिकारी खाद्यान्न वितरण के दौरान दुकानों पर उपस्थित रहें- कलेक्टर

नोडल अधिकारी खाद्यान्न वितरण के दौरान दुकानों पर उपस्थित रहें- कलेक्टर

नोडल एवं जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

ग्वालियर 17 सितम्बर 08। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लागू नवीन वितरण व्यवस्था हेतु नियुक्त सभी जोनल एवं नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कार्य करें। सभी नोडल अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि उचित मूल्य की दुकानों पर सामग्री वितरण हेतु निर्धारित तिथियों में आवश्यक रूप से उपस्थित होकर वितरण की कार्यवाही करायें।

जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी आज भगवत सहाय सभागृह में आज सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सामग्री वितरण सुनिश्चित करने हेतु नियुक्त जोनल एव नोडल अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थे।

       प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ग्वालियर, श्री आदित्य सिंह तोमर, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) डबरा श्री नियाज खान उपस्थित थे।

       कलेक्टर ने प्रशिक्षण  को सम्बोधित करते हुये कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण हेतु नोडल एवं जोनल अधिकारियों को आवंटित उचित मूल्य की दुकानें प्रत्येक चार में वदली जावेगी। अर्थात अक्टूबर माह से नोडल अधिकारियों को निर्धारित दुकानों के स्थान पर अन्य दुकानें आवंटित की जावेगीं। इसी प्रकार जोनल अधिकारियों का भी क्षेत्र वदल दिया जावेगा।

       कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण 21 से 23 तारीख 3 दिवस को बढ़ाकर 5 दिवस कर दिया गया है। नवीन वितरण व्यवस्था के तहत ऐसी दुकानें जहां 750 तक राशन कार्ड है। वहां 3 दित तक सामग्री का वितरण होगा। 750 से 12 सौ कार्ड वाली दुकानों पर चार दिन और 12 सौ से अधिक कार्ड वाली दुकानों पर 5 दिन तक वितरण किया जावेगा।

       श्री त्रिपाठी ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि ये सुनिश्चित करें कि खाद्यान्न वितरण के दिनों में शुरू में एवं दुकान बंद करते वक्त स्टॉक पंजी का सत्यापान आवश्यक रूप से करें।

       उन्होंने नोडल एवं जोनल अधिकारियों को निर्देश दिये कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरण दिवसों पर खाद्यान्न वितरण में दुकानों पर किसी प्रकार की परेशानी या समस्या आने पर तत्काल सूचना जिला कलेक्टर, अपर कलेक्टर जिला आपूर्ति नियंत्रक तथा संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्वों सहित जिला मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण केन्द्र पर दें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण में अवरोध पैदा करने वालों के विरूध्द शक्ति के साथ पुलिस कार्यवाही भी करावें।

शुरू में खाद्य नियंत्रक ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपयोग में होने वाली स्टॉक पंजी वितरण पंजी राशन कार्ड पंजी संधारण के साथ साथ खाद्यान्न कोटा के संबंध में जानकारी दी।

शहरी क्षेत्र में नियुक्त नोडल अधिकारियों को एक घण्टे का भोजन अवकाश

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान वितरण सुनिश्चित करने हेतु शहरी क्षेत्र में उचित मूल्य की दुकानों पर नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों को दोपहर 1.30 से दोपहर 2.30 तक भोजन अवकाश मिलेगा। कलेक्टर ने इस संबंध में सभी उचित मूल्यों की दुकानों के सेल्स मेनों को अवगत कराने के निर्देश दिये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: