शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2009

महापौर ने 20 लाख रू, के तीन स्‍थानों पर निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया

महापौर ने 20 लाख रू, के तीन स्‍थानों पर निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया

ग्वालियर दिनांक 28.10.2009- विकास का आशय मेंन रोडों का निर्माण करना ही नही बल्कि विकास का सही मतलब हर गली मोहल्ले में सडक निर्माण, नाले एवं नागरिकों की मूलभूत अन्य सुविधाओं को करना है । यह उद्गार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने आज रिवर व्यू कॉलोनी में सी.सी. रोड निर्माण के भूमि पूजन के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होने कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा वर्तमान परिषद के कार्यकाल में ग्वालियर के विकास के लिये अनेक महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ किये थे जिनमें से लगभग कार्य पूर्णत: की ओर है। शेष कार्य की दुत्र गति से चल रहे है। हमने प्रमुख सडकों के विकास के साथ-साथ ऐसी अनेक योजनायें एवं कार्य प्रारंभ किये है जिनका निकट भविष्य में ग्वालियर वासियों को कई सालों तक लाभ प्राप्त होगा। पेयजल की समस्या के निदान हेतु नवीन ट्रीट प्लान्ट तिघरा पर पूर्णत: की ओर अग्रेषित है। इस प्लान्ट के चालू हो जाने पर नगर की पेयजल समस्या का निदान लगभग आगामी 20 वर्षो तक के लिये हो जावेगा। इसी प्रकार शहर में प्रोजेक्ट उत्थान के तहत 24 मलिन बस्तियॉ चयनित की गई थी
जिनमें डी.एफ.आई.डी. के सहयोग से विकास कार्य कराये जा रहे है। उन्होने आगे कहा कि ग्वालियर क्षेत्र में जवाहरलाल नेहरू परियोजना के तहत आगामी कुछ माहों में 1500 से 2000 करोड रूपये प्राप्त होने वाले है इस परियोजना के प्रांरभ हो जाने से ग्वालियर शहर का नक्शा ही बदल जावेगा।
आगे जानकारी देते हुये उन्होने बताया कि कचरा प्रबंधन के तहत जो कार्य नगर निगम द्वारा किया गया है ऐसा कार्य मध्यप्रदेश के अन्य किसी भी नगर निगम द्वारा नही किया गया है। आपको यह जानकर हर्ष होगा कि कुछ समय बाद शहर के गली मोहल्लों के साथ-साथ सडकों पर कचरा देखने को भी प्राप्त नही हो सकेगा क्योंकि जिस संस्था द्वारा कचरे से खाद बनाये जाने का कार्य किया जावेगा उस संस्था को शहर से ही नही अपितु आसपास के क्षेत्रों से भी कचरा प्राप्त करना होगा। आज रिवर व्यू कॉलोनी में 3 गलियों में सी.सी. सडक निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया इस कार्य पर 6 लाख रूपये का व्यय आवेगा यह व्यय महापौर निधि से किया जावेगा। कार्यक्रम के दौरान महापौर विवेक नारायण शेजवलकर के साथ साडा अध्यक्ष जय सिंह कुशवाह, पार्षद देवेन्द्र सिंह पवैया, क्षेत्रीय पार्षद दीवान सिंह नरवरिया, आदि का स्वागत क्षेत्रीय नागरिकों द्वारा पुष्पहार से किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में के.जी. चिल्ड्रन स्कूल के संचालक एस.बी. निगम एवं देवेश शर्मा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राहुल श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
क्षेत्रीय नागरिकों द्वारा वर्षात में पानी भर जाने की समस्या से महापौर को अवगत कराया और उन्होने आश्वासन दिया कि अगर माननीय महापौर महोदय पानी की निकासी हेतु स्टीमेट तैयार कराकर क्षेत्रीय नागरिकों का जनसहयोग चाहेगे तो हम इस कार्य के लिये क्षेत्र से राशि एकत्रित कर सहयोग करने के लिये तैयार है । महापौर ने उपस्थित अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिये कि वे पानी की निकासी हेतु तत्काल स्टीमेट तैयार कर मुझे प्रस्तुत करे।

कोई टिप्पणी नहीं: