शनिवार, 13 जून 2009

ग्वालियर से देवास के बीच फोर लेन सड़क का निर्माण शीघ्र

ग्वालियर से देवास के बीच फोर लेन सड़क का निर्माण शीघ्र

ग्वालियर 12 जून 09 । ग्वालियर से देवास तक का सफर अब आसान होने वाला है । केन्द्र शासन ने ग्वालियर से देवास के बीच फोरलेन सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है । मध्यप्रदेश लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता श्री शैलेन्द्र शुक्ला ने कल ग्वालियर में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा के दौरान  यह जानकारी दी ।

        श्री शुक्ला ने बताया कि केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री ने देवास -ग्वालियर के अलावा भोपाल-ब्यावरा फोनलेन मार्ग की भी स्वीकृति प्रदान कर दी है । यह दोनों सड़कें बीओटी के आधार पर बनाई जायेंगी। इन दोनों सड़कों के लिये भूमि अधिग्रहण की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी ।

       प्रमुख अभियंता श्री शैलेन्द्र शुक्ल ने बताया कि केन्द्र ने मध्यप्रदेश के नक्सल प्रभावित बालाघट जिले में सड़क निर्माण के लिये 70 करोड़ रूपये की राशि की स्वीकृति प्रदान की है। नियमित राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के लिये 92 करोड़ रूपये की स्वीकृति भी दी है । उन्होंने बताया कि केन्द्र ने मध्यप्रदेश को पूर्व में मिलने वाली केन्द्रीय सहायता 150 करोड़ रूपये का आवंटन बढ़ाकर 600 करोड़ कर दिया है । सड़क नवीनीकरण योजना के अन्तर्गत भी 50 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है । स्टेट रोड़ इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत  50 प्रतिशत का रिक्यूपमेंट भी स्वीकृत किया गया है ।

       प्रमुख अभियंता श्री शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के अनुरोध पर अब लोक निर्माण विभाग को मिलने वाली राशि के भुगतान की प्रक्रिया का सरलीकरण भी कर दिया है । पहले यह काम जयपुर से होता था, अब यह भोपाल से ही हो जायेगा ।

       लोक निर्माण विभाग ने जबलपुर-रीवा मार्ग निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है । प्रमुख अभियंता ने बताया कि सड़कों के लिये केन्द्रीय सहायता की राशि बढ़ने के बाद मध्यप्रदेश के बड़े शहरों को राजधानी से सड़क मार्ग द्वारा जोडे जाने की राज्य शासन की कल्पना साकार हो जायगी । श्री शुक्ला के अनुसार भिंड-ग्वालियर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिये भी प्रक्रिया गतिशील है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: