मंगलवार, 6 अक्तूबर 2009

साडा द्वारा चार वर्षों में 70 करोड़ रूपये से अधिक लागत के कार्य

साडा द्वारा चार वर्षों में 70 करोड़ रूपये से अधिक लागत के कार्य

ग्वालियर 05 अक्टूबर 09। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (काउण्टर-मैग्नेट) साडा द्वारा गत चार वर्षों में ग्वालियर में 70 करोड़ नौ लाख रूपये राशि के कार्य पूर्ण किये गये हैं।

       इसमें 41 करोड़ 79 लाख रूपये की राशि से आर्टीरियल सड़कों तथा आंतरिक सड़कों सहित कुल 84 किमी. सड़कों का निर्माण किया गया। इसी प्रकार 16 करोड़ रूपये की राशि से 132/33 केव्हीए. विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण, एक करोड़ 38 लाख रूपये की राशि से 20 एमएलडी. क्षमता का जल शोधन संयंत्र का निर्माण, दो करोड़ छह लाख रूपये की राशि से 22/11 केव्हीए. विद्युत उपकेन्द्र तथा ट्रांसमीशन डिस्ट्रीब्यूशन लाइन, छह करोड़ दो लाख रूपये की राशि से ग्रेविटी मैन पाइन लाइन तथा रायजिंग मैन पाइल लाइन बिछाने का कार्य, एक करोड़ 88 लाख रूपये की राशि से दो ओवर हैड टैंक का निर्माण कार्य और एक करोड़ 77 लाख रूपये की राशि से सिटी फोरेस्ट के अन्तर्गत वृक्षारोपण का कार्य हुआ है।

       वर्ष 2008-09 एवं वित्तीय वर्ष में भी सड़क निर्माण, जल प्रदाय योजना, आवासीय योजना, सार्वजनिक कार्य, प्रशासनिक उन्नयन एवं अन्य कार्य और वृक्षारोपण के कार्य पूर्ण एवं प्रचलित है।

       सड़क निर्माण में दो करोड़ नौ लाख रूपये की लागत से पुरानी छावनी-तिघरा मार्ग और 45 लाख रूपये की लागत का सेन्ट्रल वर्ज का निर्माण (तिघरा मार्ग) शत-प्रतिशत पूर्ण हो गया है। इसी प्रकार एक करोड़ 90 लाख रूपये की लागत का तालपुरा पीएसपी. मार्ग 80 प्रतिशत और पांच करोड़ 42 लाख रूपये की लागत का पुरानी छावनी मार्ग (फोर लेन) 35 प्रतिशत पूर्ण किया गया है।

       जल प्रदाय योजना में नौ करोड़ 51 लाख रूपये की लागत का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क (प्रथम चरण) का कार्य भी शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

       आवासीय योजना के तहत 13 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से आवासीय सेक्टरों का आंतरिक विकास, सड़क, जलप्रदाय व्यवस्था (ए-1 एवं सी सेक्टर) का कार्य 65 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

       सार्वजनिक कार्य में 30 लाख रूपये की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट कांक्रीट मार्गों का निर्माण 25 प्रतिशत पूर्ण है। एक करोड़ दो लाख रूपये की लागत से पुरानी छावनी चौराहे का निर्माण 95 प्रतिशत हो गया है। वहीं 18 लाख रूपये की लागत से प्रवेश द्वारों का निर्माण 25 प्रतिशत हो चुका है। पाँच लाख रूपये की लागत से रैकापुरा में स्कूल भवन निर्माण पूर्ण करा दिया गया है।

       प्रशासनिक उन्नयन एवं अन्य कार्यों में 85 लाख रूपये की लागत का प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है और 20 लाख रूपये की लागत का एलीवेशन (सिटी ऑफिस) का कार्य। दोनों 90 प्रतिशत पूर्ण है। जबकि 24 लाख रूपये की लागत का प्रशासनिक भवन की वाउड्रीवाल का 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया गया है।

       वृक्षारोपण में 17 लाख रूपये से स्मृतिवन और 25 लाख रूपये से पितृवन में शत-प्रतिशत राशि का उपयोग कर पौधरोपण किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: