शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2009

सड़कें शहर के विकास की धमनी है : महापौर

सड़कें शहर के विकास की धमनी है : महापौर

ग्वालियर दिनांक 01.10.2009- सड़कें किसी शहर के विकास में धमनी का कार्य करती है। किसी शहर के विकास का आधार सड़कें होती हैं। नगर निगम ने शहर के प्रमुख मार्गों के उन्नयन और डाम्बरीकरण के कार्य पर अभी तक लगभग 15 करोड़ रू. व्यय किये हैं। किसी शहर का विकास इस बात से मापा जा सकता है कि उस शहर के सड़कें कितनी चौड़ी और कैसी गुणवत्ता की है उक्त उदगार महापोर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा आज नाका चन्द्रबदनी पर साईंस कॉलेज तिराहे से भगवत सहाय सभागार निर्माणाधीन डाम्बरीकरण के उद्धाटन अवसर पर व्यक्त किये।

       उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि विकास की मूल आवश्यकता सड़कों को पूरे शहर में हम चौड़ा करें। इस दिशा में हुडकों के सहयोग से शहर में तेजी से कार्य गतिशील है। इस प्रस्तावित सड़क पर निगम द्वारा मूलभूत आवश्यकताओं के सभी कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। अगले 50 वर्ष के लिये सीवर तथा पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु नई पाईप लाईन भी डाली जा चुकी हैं अब इस सड़क को किसी भी कार्य के लिये खोदे जाने की आवश्यकता नहीं है उन्होंने कहा कि हमें संकल्प लेना चािहये कि नगर निगम द्वारा बनाई जा रही सड़क पर भविष्य में हम कोई खुदाई नहीं करेंगे।

       उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि सड़क के दोनो ओर बनी नालियों से सम्पूर्ण अतिक्रमण तत्काल हटा लिया जावे ताकि सड़क के निर्माण में कोई बाधा न रहे। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के सभी निवासी चाहते हैं कि शहर का विकास हो इसी अनुरूप आज ग्वालियर शहर में विकास का जहाज टेकऑफ कर चुका है और आने वाले समय में हम विकास यात्रा में तेजी से उड़ान करेंगे।

       वर्तमान परिषद के पूर्व ग्वालियर शहर में एक मात्र वॉटर ट्रीटमेंट प्लाण्ट मोतीझील पर था शहर में पेयजल आवश्यकता को देखते हुये 60 वार्डों के नागरिकों को शोधित जल पिलाने के लिये दो ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किये जा चुके हैं दूसरा ट्रीटमेंट प्लाण्ट संभवत: नवम्बर माह में कार्य प्रांरभ कर देगा।

       उन्होंने कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा कराये गये कार्यों के परिणाम सामने आने लगे हैं। अगले कुछ माहों में नगर निगम द्वारा बनाई जा रही 15 टंकियों के निर्माण के उपरांत शहर के 60 वार्डों में तिघरा का पानी बिना किसी टिल्लू पम्प के उपलब्ध हो सकेगा।

       महापौर द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुये क्षेत्रीय पार्षद कुसुम शर्मा द्वारा इस अवसर पर अपने उदबोधन में कहा गया कि महापौर द्वारा नाका चन्द्रबदनी के नागरिकों को अच्छी सड़क देकर उपहार दिया है। इस अवसर पर पार्षद हजारी सिंह बघेल ने भी नागरिकों को सम्बोधित करते हुये नगर निगम द्वारा वार्ड 37 में कराये जा रहे कार्यों के लिये महापोर को धन्यवाद ज्ञापित किया।

       इस अवसर पर नगर निगम के अपर आयुक्त सुरेश शर्मा, भाजपा नेता राकेश जादौन, निगम के कार्यपालनयंत्री दिनेश अग्रवाल तथा अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: