गुरुवार, 8 अक्तूबर 2009

जनसेवा केन्द्र की व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश : निगमायुक्त

जनसेवा केन्द्र की व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश : निगमायुक्त

ग्वालियर दिनांक 07.10.2009- प्रभारी आयुक्त सुरेश शर्मा द्वारा आज नगर निगम ग्वालियर मुख्यालय पर संचालित जनसेवा केन्द्र के संबंधित कर्मचारियों एवं अधिकारियों की बैठक ली तथा जनसेवा केन्द्र की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिये कर्मचारियों को निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि जनसेवा केन्द्र पर टेलीफोन से आने वाली सीवर, सफाई, विद्युत तथा पेयजल से संबंधित शिकायतों के लिये एक रजिस्टर रखा जाये तथा जो नागरिक जनसेवा केन्द्र के दूरभाष केन्द्र 2438292 पर अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं उनकी शिकायत एक रजिस्टर में दर्ज कर शिकायतकर्ता को तत्काल शिकायत दर्जी क्रमांक उपलब्ध कराया जाये तथा प्राप्त शिकायत को टेलीफोन विभाग के ऑपरेटर को हस्तांतरित किया जाये जहां से उसी दिन टेलीफोन विभाग के कर्मचारी प्राप्त शिकायत को संबंधित अधिकारी के कार्यालय में नोट करायेंगे तथा 24 घण्टे बाद शिकायत के संबंध में संबंधित अधिकारी से शिकायत की स्थिति की जानकारी लेंगे।

       उन्हाेंने यह भी निर्देशित किया है कि जनसेवा केन्द्र पर प्रात: 6.00 बजे से 2.00 बजे तक तथा दोपहर 2 बजे से 10 बजे तक नागरिकों की शिकायतें दर्ज करने के लिये कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। इस अवधि में आने वाली शिकायतों की सात दिन में समीक्षा की जावेगी तथा जो नागरिक शिकायतों का निराकरण न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को दूरभाष पर फोन करते हैं उन नागरिकों को भी अपने शिकायत पंजीकरण संख्या की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को देना होगी ताकि की गई शिकायत के निराकरण की स्थिति की समुचित जांच की जा सके।

       अपर आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया है कि जनसेवा केन्द्र शिकायत के लिये चार कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा तीन टेलीफोन ऑपरेटरों की व्यवस्था की जावे। बैठक में उपायुक्त सम्पत्तिकर एवं कम्प्यूट्रीकरण अधिकारी अभय राजनगांवकर, नोडल ऑफीसर एम.पी.यू.एस.पी. देवेन्द्र सिंह चौहान, कार्यालय अधीक्षक बिनोद शर्मा उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: