शनिवार, 13 जून 2009

कृषक संगोष्ठियां व कृषि मेले ग्रामीण अंचल में आयोजित करें - श्री मलैया

कृषक संगोष्ठियां व कृषि मेले ग्रामीण अंचल में आयोजित करें - श्री मलैया

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न

ग्वालियर 12 जून 09 । सरकार द्वारा किसान हित में संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये ग्रामीण अंचल में कृषक संगोष्ठियां व कृषि मेले आयोजित किये जायें । इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करें , जिससे जनप्रतिनिधियों व कृषकों के सुझाव से जिले के लिये बेहतर कृषि कार्यक्रम तय हो सकें । यह निर्देश जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन, आवास व पर्यावरण मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने आज जिला योजना समिति की बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विभाग की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिये । उन्होंने उप संचालक कृषि को यह भी निर्देश दिये कि खरीफ मौसम के लिये जिले में खाद व बीजों का पर्याप्त प्रबंध किया जाये । साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये कि किसानों को मानक स्तर का खाद व बीज मिल जाये ।

       यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई जिला योजना समिति की बैठक में लोक स्वास्थ्य , परिवार कल्याण एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा, स्थानीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, राज्य सभा सांसद श्रीमती माया सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायकगण सर्वश्री लाखन सिंह यादव, प्रद्युम्न सिंह तोमर, मदन सिंह कुशवाह व श्रीमती इमरती देवी, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा व जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा समेत जिला योजना समिति के अन्य सदस्यगण तथा जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर, वन संरक्षक श्रीमती समिता राजौरा, अपर जिला दंडाधिकारी श्री आर के जैन व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

       प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने उप संचालक कृषि से कहा कि खरीफ फसलों में धान के अलावा अन्य फसलों को भी बढ़ावा दिया जाये । उन्होंने गन्ने के रकबे का आंकलन कर बीज की व्यवस्था करने की भी हिदायत दी । बैठक में जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जानकारी दी कि जिले में नकली खाद पर अंकुश लगाने के लिये प्रभावी रणनीति बनाई गई है। जिसके तहत जिले में विभिन्न स्थानों पर भंडारित शत प्रतिशत खाद के सेम्पल लेकर खाद की मानकता परखी जायेगी । जिले में खरीफ फसल के लिये बनाई गई खाद व बीज वितरण व्यवस्था के बारे में योजना समिति की बैठक में विस्तार से जानकारी दी गई ।

       जलसंसाधन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने जोर देकर कहा कि विभाग द्वारा निर्माणाधीन बांध, जलाशय, स्टॉप डेम आदि जल संरचनाओं में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाये । जल संसाधन विभाग के जिन कार्यों की गुणवत्ता ठीक न होने की शिकायत बैठक में सदस्यों द्वारा की गई उन सभी कार्यों की जांच कराने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने जिला कलेक्टर को दिये । सांक-नून नहर का निर्माण एवं जलालपुर नहर प्रणाली के विस्तार व जीर्णोध्दार संबंधी कार्य, ककेटो पेहसारी से तिघरा बांध तक पाइप लाइन योजना, स्वर्ण रेखा नदी की जलगुणवत्ता उन्नयन योजना तथा लधेरा, हिम्मतगढ़ तथा बीलपुर व अन्य जलाशयों में जल संसाधन विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में विभागीय अधिकारियों ने विस्तार से जानकारी दी। उक्त सिचाई परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि सिंचाई परियाजनाओं के काम अनवरत रूप से जारी रहें । इसके लिये वन, राजस्व व जलसंसाधन विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर तकनीकी दिक्कतों को दूर कर लें ।

       योजना समिति की बैठक में पूर्व बैठक में लिये गये निर्णयों का पालन प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया तथा जिले के विकास से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा हुई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: