बुधवार, 7 अक्तूबर 2009

नगर निगम ग्वालियर की जनसुनवाई में 20 शिकायतें प्राप्त हुई

नगर निगम ग्वालियर की जनसुनवाई में 20 शिकायतें प्राप्त हुई

ग्वालियर दिनांक 06.10.2009- नगर निगम ग्वालियर में प्रभारी आयुक्त सुरेश शर्मा द्वारा जनसुनवाई के दौरान 20 प्रकरणों की सुनवाई की गई। आज की सुनवाई में पी.एच.ई. विभाग की एक, सिटीप्लानर के कार्यालय से संबंधित 6 शिकायतें, स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय से संबंधित 5, विद्युत विभाग की एक, अधीक्षणयंत्री जनकार्य से संबंधित 3, राजस्व विभाग के कार्यालय से संबंधित दो, उद्यान विभाग के कार्यालय से संबंधित एक तथा पी.एच.ई. प्रोजेक्ट से एक शिकायत प्राप्त हुई।

       आज की जनसुनवाई में काजल मोटवानी पत्नि चुन्नीलाल, किरार कॉलोनी द्वारा राशनकार्ड नवीनीकरण कराये जाने के संबंध में आवेदन दिया गया था और शिकायत की गई कि जनवरी में उनके द्वारा आवेदनपत्र जमा किया गया था जिस पर आज दिनांक तक कार्यवाही नहीं की गई। प्रभारी आयुक्त द्वारा क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया गया कि तत्काल इनके आवेदनपत्र को देखकर इनके राशनकार्ड बनाये जाने की कार्यवाही करेें।

       यशवंत गुर्जर द्वारा क्षेत्र क्र. 14 के अंतर्गत वार्ड क्र. 35 में अधूरे पड़े नाली निर्माण की ओर निगमायुक्त द्वारा एक शिकायत पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया। निगमायुक्त द्वारा अधीक्षणयंत्री को निर्देश दिये कि स्थल पर जाकर अधूरे कार्य का अवलोकन कर कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जावे।

       छोटे खान, पप्पू खान, नरेश एवं शेरू द्वारा शासकीय भूमि पर लेट्रिंग-बाथरूम बनाकर अवैध निर्माण किया गया है उसे हटाये जाने की मौहल्लेवासियों द्वारा मांग की गई। नूरगंज मौहल्ला सेवानगर में सरकारी भूमि के ऊपर अवैध रूप से कमरों के दरवाजे खड़े कर कब्जा कर लिया गया है। उक्त अतिक्रमण को हटाया जावे। जुगल सिंह राजपूत एवं अतर सिंह राजपूत द्वारा शकलाती रास्ते पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है। उक्त अतिक्रमण को हटवाये जाने हेतु शिकायत दर्ज कराई गई है। निगमायुक्त द्वारा सिटीप्लानर को निर्देश दिये कि स्थल पर जाकर उक्त अवैध अतिक्रमण को हटाया जावे।

       गीता कुकरेजा पत्नि रामस्वरूप कुकरेजा द्वारा बसंत बिहार में बने मकान पर हीरालाल वशिष्ठ एवं उनके पुत्र रामकिशोर वशिष्ठ द्वारा प्रार्थिनी की सम्पत्ति के पिछली भूमि पर कमरे, अवैध जीने, पटियों की छत के ऊपर अवैध प्रकार से टीनशेड डालकर दो लेट्रिंग, बाथरूम और किचिन का निर्माण कर लिया गया है। उक्त कब्जे को एवं अवैध अतिक्रमण को हटवाये जाने हेतु एक आवेदनपत्र पर दिया गया है। निगमायुक्त द्वारा उक्त शिकायत पर सिटीप्लानर को निर्देश दिये कि उक्त अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने की कार्यवाही करें ।

       विनयनगर सेक्टर क्र.1 में सफाई कराने सड़कों पर झाडू लगवाने हेतु शिकायतपत्र दिया गया। एक आवेदनपत्र में सीवर लाईन सफाई से संबंधित मांग की गई। राजेन्द्र प्रसाद बागड़िया उपाध्यक्ष द्वारा श्रमिक बाहुल्य बस्ती न्यू कॉलोनी न. 1, 23 कांचमिल रोड के सहारे बने बरसाती नाले से निकाले गये मलबे, सील्ड, गंदगी, कचरे को अविलंब उठवाये जाने हेतु शिकायत दर्ज कराई गई। कलारी गली लक्कड़खाना रोड में चेम्बर की सफाई कराने हेतु शिकायत दर्ज कराई गई। वार्ड क्र. 48 में गांधी आदर्श स्कूल के सामने सीवर चेम्बर धसक गया है जिसकी मरम्मत हेतु शिकायत दर्ज कराई गई। मंदसौर वाली गली में सीवर लाईन चौक हो जाने के कारण उसे खुलवाये जाने हेतु आज की जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई गई। जीवाजीगंज में सलीम खां द्वारा रोड़ पर पड़े मलबे को हटाये जाने हेतु शिकायत दर्ज कराई गई। वार्ड क्र. 52 के अंतर्गत बापू दण्डी की गोठ में माधौगंज में सीवर चेम्बर की सफाई एवं ढक्कन बदलवाने बावत शिकायत दर्ज कराई गई। उक्त शिकायतों के निराकरण के संबंध में निगमायुक्त द्वारा स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि उक्त सभी शिकायतों का निराकरण अंदर 7 दिवस करा दिया जावे। आगामी जनसुनवाई में इन शिकायतों से संबंधित कोई भी आवेदन नहीं आना चाहिये।

आज की जनसुनवाई के दौरान प्रभारी आयुक्त सुरेश शर्मा के साथ-साथ अपर आयुक्त कौशलेन्द्र सिंह भदौरिया के साथ-साथ निगम के उपायुक्त, सुरेन्द्र सिंह भदौरिया, अभय राजनगांवकर लेखाधिकारी दिनेश बाथम, विष्णु खरे अधीक्षणयंत्री चतुर सिंह यादव, दिनेश अग्रवाल एवं सभी संबंधित विभागाधिकारी उपस्थित रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: