मंगलवार, 6 अक्तूबर 2009

निगमायुक्त सुरेश शर्मा ने प्रोजेक्ट उत्थान के कार्यों की जानकारी ली

निगमायुक्त सुरेश शर्मा ने प्रोजेक्ट उत्थान के कार्यों की जानकारी ली

ग्वालियर दिनांक 03.10.2009- प्रभारी आयुक्त सुरेश कुमार शर्मा द्वारा नगर में प्रोजेक्ट उत्थान के अंतर्गत मलिन बस्तियों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। नोडल ऑफीसर देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा प्रभारी आयुक्त को जानकारी दी गई कि शहर में 11 मलिन बस्तियों में सड़क, पानी, सीवर, नाली तथा विद्युत व्यवस्था के कार्य गतिशील हैं।

       उन्हाेंने बताया कि गंदी बस्ती जमुनापुरा वार्ड क्र. 6 में सीवर का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा सड़क और नाली का कार्य गतिशील है। निगमायुक्त द्वारा समीक्षा के दौरान उपस्थित बैंकों कंस्न्ट्रक्शन ग्वालियर के ठेकेदार को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं तथा जगनापुरा में पेयजल व्यवस्था का कार्य देख रही रामराज्य इन्टरप्राइजेज को भी कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उक्त संस्था को नगर निगम द्वारा 27 जून को कार्यादेश जारी किया गया था जहां 42 लाख रू. की लागत से पेयजल टंकी का निर्माण किया जाना है।

       नोडल ऑफीसर द्वारा बताया गया कि जगनापुरा में ही 3.97 लाख रू. की लागत से बनाये जा रहे उत्थान सदन का कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। प्रभारी आयुक्त द्वारा ठेकेदार मनीष रिछारिया को कार्य में तेजी लाकर कार्य को दो माह में पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसी वार्ड में विद्युत व्यवस्था का कार्य म0प्र0 विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड द्वारा 62 लाख रू. की लागत से किया जा रहा है जिसमें अभी 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

       गंदी बस्ती क्षेत्र हुरावली वार्ड क्र. 29 में सड़क, नाली, पेयजल और सीवर के कार्य मे0 जैन एण्ड राय कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा किये जा रहे हैं जिस पर 242 लाख रू. की लागत आयेगी। अभी तक ठेकेदार द्वारा मात्र 40 लाख रू के कार्य कर पाईप लाईन व टंकी का निर्माण पूर्ण किया गया है। शेष कार्यों के लिये प्रभारी आयुक्त द्वारा 3 माह में कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित ठेकेदार को दिये हैं।

       गंदी बस्ती क्षेत्र हुरावली में 7.07 लाख रू. की लागत से उत्थान सदन का निर्माण भी किया जा रहा है जिसके कार्यादेश भी जारी होने के बाद कार्य प्रगति पर है तथा संबंधित ठेकेदार मनीष रिछारिया को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

       गंदी बस्ती हाथीखाना वार्ड क्र. 53 में लगभग 3 करोड़ की लागत से प्रेगमेटिक इन्फ्रास्ट्रकच्र ग्वालियर द्वारा सड़क, नाली, सीवर तथा पेयजल का कार्य किया जा रहा है। कार्यादेश जारी होने के बाद संबंधित संस्था द्वारा कार्य की उचित प्रगति न किये जाने पर प्रभारी आयुक्त द्वारा संबंधित इंजीनियरों को कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये हैं।

गंदी बस्ती गढ़ी ऊपर वार्ड क्र. 54 में 4 करोड़ की लगात सड़क, सीवर और नाली का कार्य मे0 भवानीप्रसाद मुदगल द्वारा किया जा रहा है जिसमें सीवर का कार्य तेजी से गतिशील है। संबंधित ठेकेदार द्वारा बताया गया कि सीवर का कार्य पूर्ण होने के बाद ही सड़क और नाली का कार्य प्रांरभ हो सकेगा।

प्रोजेक्ट उत्थान के नोडल ऑफीसर द्वारा प्रभारी आयुक्त को जानकारी दी गई कि प्रोजेक्ट के उदय ओपनिंग ड्राफ्ट, ओपनिंग बैलेंससीट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा जी.आई.एस. मेप निर्माण करने के कार्य में देश मेप तैयार कर एम.पी.एच.एस. से प्राप्त डाटा की प्रविष्टि की जा रही है । डिजायन एवं सुपरवीजन टे्रनिग एण्ड लर्निंग सेन्टर का कार्य भी पूर्णता पर है संबंधित संस्था को अभी तक 1.7 लाख रू. का भुगतान किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि उपनगरीय कार्यालयों में सुदृढ़ीकरण हेतु फर्नीचर, इन्वर्टर इत्यादि सामग्री की जा चुकी है। नगर निगम के विभिन्न कार्यालयों हेतु 84 कम्प्यूटर क्रय किये जा चुके है। सिटी डवलपमेंट का कार्य भी 29.30 लाख रू. की लागत से प्रांरभ हो गया है यह कार्य आगामी जनवरी 2010 तक पूर्ण होने की संभावना है।

आज की बैठक में प्रोजेक्ट उत्थान के सभी उपयंत्री तथा सहायकयंत्री जागेश श्रीवास्तव, विभिन्न निर्माण कम्पनियों के ठेकेदार मे0 रामराज्य इन्टरप्राइजेज मे0 जैन एण्ड राय कन्सट्रक्शन, भवानी प्रसाद मुदगल प्रतिनिधि उपस्थित हुये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: